Chaitra Navratri 2022:

नई दिल्ली, नवरात्रि के दौरान मां को खुश रखने के लिए भक्त क्या कुछ नहीं करते. देवी दुर्गा की कृपा पाने के लिए नवरात्रि के दौरान भक्त माता के साथ और अधिक जुड़ाव महसूस करने के लिए कुछ विशेष रंग के कपड़े पहन सकते हैं, जिससे वो देवी का आराधना में ज्यादा जुड़ाव महसूस कर सकते है।

आइए उन विशेष रंग के बारे जानते हैं-

1- मां शैलपुत्री का दिन (2 अप्रैल)

नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री का होता है. इस दिन इनकी आराधना की जाती है. आपको इस दिन ‘ग्रे रंग’ के कपड़े पहनने चाहिए. ग्रे रंग को बुराई के विनाश का प्रतीक माना जाता है।

2- मां ब्रह्मचारिणी का दिन (3 अप्रैल)

नवरात्रि का दूसरे दिन को मां ब्रह्मचारिणी के दिन के नाम से जाना जाता है. इस दिन ‘ओरेंज रंग’ के कपड़े पहन कर आप पूजा कीजिए, इससे मां प्रसन्न होंगी. ओरेंज रंग को शन्ति, चमक और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है।

3- मां चंद्रघंटा का दिन (4 अप्रैल)

नवरात्री के तीसरे दिन चंद्रघंटा मां की पूजा की जाती है.  इस दिन आप सफ़ेद कपड़े पहने.  सफ़ेद रंग को शुद्धता का प्रतीक माना जाता है और सफ़ेद कपड़े पहनने से आत्मशांति और सुरक्षा का अनुभव होता है।

4- मां कुष्मांडा का दिन (5 अप्रैल)

नवरात्रि के चौथे दिन मां की आराधना के लिए ‘लाल रंग’ का चयन कीजिये. यह रंग अपने आप में ही अनमोल है और मां का मनपसंद रंग भी है., लाल रंग को जूनून और क्रोध [ बुराई को खत्म करने के लिए ज़रूरी] के लिए जाना जाता है. माता के चढ़ावे में लाल रंग अत्यधिक लोकप्रिय है।

5- मां स्कंदमाता (6 अप्रैल)

इस दिन आप ‘ब्लू रंग’ के परिधान को पहने. रॉयल ब्लू रंग दैवीय ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है. यह रंग आपको अतुलनीय आनंद की अनुभूति देगा।

6- मां कात्यायनी का दिन (7 अप्रैल)

छठवें दिन मां कात्यायनी स्वरूप की आराधना की जाती है. मां की पूजा से आपके जीवन में खुशियों की बरसात होगी. इस दिन आप कपड़ों में ‘पीले रंग’ का चुनाव करे,  यह रंग खुशियों का प्रतीक है।

7- मां कालरात्रि का दिन (8 अप्रैल)

ये मां कालरात्रि का दिन होता है. शुक्रवार को ‘हरे रंग’ का उपयोग कर देवी से शांति प्राप्ति के लिए प्राथना करे.  हरा रंग विकास का प्रतीक माना जाता है. यह रंग जीवन में एक नए शुरुआत को दिखाता है।

8- मां महागौरी का दिन (9 अप्रैल)

इस बार अष्टमी शनिवार के दिन पड़ रही है. इस दिन महागौरी को पूजा जाता है.  इस दिन आप ‘मोरपंख वाले हरे कपड़ो’ को पहने. यदि आप इस रंग का चयन करते है, तो इससे नीले व हरे दोनों रंग के गुणों का लाभ मिलेगा।

9- मां सिद्धिदात्री का दिन (10 अप्रैल)

यह नवरात्री का आखिरी दिन होता है. इस दिन मां के सिद्धिदात्री स्वरूप की आराधना की जाती है, इस दिन आप ‘बैंगनी रंग’ के कपड़े पहने. मां की कृपा आप पर अवश्य बरसेगी.  यह रंग भव्यता और राजसी को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें:

Pariksha Pe Charcha 2022 LIVE: परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम शुरू, प्रधानमंत्री मोदी देश भर के छात्रों से कर रहे है संवाद

Kolkata VS Punjab : आज कोलकाता और पंजाब होंगे आमने सामने

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर