Long and Thick Hair

नई दिल्ली: Hair Care  खूबसूरत काले लंबे और घने बाल रखने की ख्वाहिश सबकी होती है. लंबे घने बाल फेस की सुंदरता बढ़ा देते है. अगर आप भी लंबे और घने बाल चाहते है तो घर पर ही हर्बल ऑइल बना सकते है. तो आईए जानते है इसे बनाने की विधि और इसके फायदे. 

हर्बल ऑइल बनाने की विधि

घर में हर्बल ऑइल बनाने के लिए नीम के पत्ते, गुड़हल, करी प्याज, प्याज, मेथी दाना, एलोवेरा, चमेली के फूल और नारियल का तेल इकट्ठा कर के रखे. मेथी के बीज को 30 मिनट तक पानी में रखे. एलोवेरा को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें. फिर एक ग्राइंडर में मेथी बीज के साथ एलोवेरा और अन्य सभी चीजों को डालकर पीस लें. पीसने के बाद इसे एक बड़े से कढ़ाई में डाले, इसमें इसमे 1 लिटर नारियल तेल मिलाए.

फिर कढाई को 45 मिनट तक धीमी आंच पर गर्म करें. जब इसका हरा रंग में बदल जाए फिर तेल को ठंडा होने दें. ठंडा होने बाद बाद तेल को एक कॉटन कपड़े से छान कर एक बोतल में रख लें. छानने के बाद जो भी पोर्शन बचेगा तो उसे फेस पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. हर्बल तेल को स्केल्प पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. हफ्ते में इसे कम से कम 2 बार यूज करें. तेल को रात मे लगाकर सुबह धो सकते है.

हर्बल ऑइल के फायदे

गुड़हल, प्याज, कड़ी पत्ती बालों को बढ़ाने में काफी उपयोगी है. वहीं नीम की पत्तियों से बाल में डेंड्रफ और जुओं से फ्री रहते है. एलोवेरा बालों को सिल्की और चमकदार बनाता है और इसके साथ ही बालों की वृद्धि में मदद करता है. चमेली का फूल तेल में खुशबु का काम करती है.

ये भी पढ़ें :-

SA vs Ind Freedom Series : भारत ने दिया अफ्रीका को 240 रन का लक्ष्य, इतिहास रचने की ओर भारत

BSNL दे रहा है फ्री 4G सिम, ऐसे करें प्राप्त

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर