Sacrilege Attempt in Punjab Kapurthala Gurudwara: पंजाब कपूरथला

चुनावी माहौल में धर्म की राजनीति तो थम ही नहीं रही है वही कल से अब तक गुरुद्वारों में बेअदबी की दूसरी वारदात सामने आ गई है पंजाब के अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर ( Golden Temple ) में गुरु ग्रंथ साहिब के साथ बेअदबी का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था. कि कपूरथला (Kapurthala Gurudwara) से बेअदबी की खबर आ गई है  निजामपुर गांव में गुरुवारे में एक शख्स ने निशान साहिब के साथ बेअदबी की है. जिसके बाद ग्रामीणों ने आरोपी की बेरहमी से पिटाई कर दी. इसका एक वीडियो भी बनाया गया है. जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें एक कमरे में आरोपी शख्स कोने में बैठा दिख रहा है. आसपास कुछ लोग खड़े घटना के बारे में बता रहे हैं.

वीडियो में ग्रामीण कहते हैं कि उनके बगल में ही पुलिस चौकी है लेकिन वो आरोपी को पुलिस को नहीं सौंपेंगे. वह शख्स को अपनी कस्टडी में ही रखेंगे. उन्होंने सिख संगठनों को भी बुलाया है. ग्रामीणों का कहना है कि अब वही लोग इसका फैसला करेंगे (Mob Lynching). स्थानीय लोगों ने दावा किया कि बेअदबी के बाद व्यक्ति ने भागने की कोशिश की, लेकिन पकड़ा गया. एक अन्य रिपोर्ट में पता चला है कि आरोपी को पुलिस को सौंप दिया गया है, जो मामले को देख रही है.

सुबह 4 बजे हुई घटना

ग्रामीणों का कहना है कि सुबह 4 बजे ग्रामीण नितनेम करने उठे थे. तब उन्होंने एक व्यक्ति को निशान साहिब की बेअदबी करते हुए देखा. जब वो पहुंचे, तो उसने वहां से भागने की कोशिश की. हालांकि दो घंटे की मशक्कत के बाद वो पकड़ा गया. गुरुद्वारे के प्रबंधकों ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि शख्स के गुरुद्वारा साहिब में दाखिल होने के बाद अचानक लाइट चली गई थी (Golden Temple Incident). फिर वो वहीं पर छिप गया. इसके बाद जब लाइट आई तो प्रबंधकों की उसपर नजर पड़ी. उन्होंने जब शख्स को पकड़ने की कोशिश की, तो वह भाग गया. लेकिन बाद में उसे पकड़ लिया गया.

दिल्ली से आने का दावा

गांव वालों का कहना है कि ये व्यक्ति दिल्ली से आया था. पूछताछ करने पर उसने बताया कि उसे पैसे देकर बेअदबी करने के लिए भेजा गया था. उसने इस दौरान अपने बारे में कुछ नहीं बताया. यहां तक कि अपना नाम तक नहीं बताया. उसके गले में आईडी कार्य देखने पर पता चला कि वह दिल्ली से है. ग्रामीणों ने उसे सिख परंपरा के अनुसार सजा देने की मांग की. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को घटना के बारे में बताया गया है. उनकी टीम गांव पहुंचने वाली है.

स्वर्ण मंदिर में क्या हुआ?

स्वर्ण मंदिर में शनिवार को एक शख्स ने दरबार साहिब में बेअदबी की कोशिश की थी. वह श्रद्धालु बनकर अंदर घुसा था. जब वह माथा टेकने पहुंचा, तब उसने अचानक जंगला फांदकर मुख्य स्थल में प्रवेश किया. हालांकि वहां मौजूद लोगों ने उसे पकड़ लिया. फिर उसकी बेरहमी से पिटाई की गई. जिसके बाद उसकी मौत हो गई. अभी तक युवक की पहचान नहीं हो सकी है. लेकिन उसे उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया जा रहा है. पुलिस ने जांच के लिए शव को 72 घंटे के लिए सुरक्षित रख लिया है. घटना के बाद शख्स पर केस दर्ज किया गया था. दरबार साहिब के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

 

यह भी पढ़ें:

Toll on Delhi-Merrut Expressway: खत्म हुआ दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर फ्री का सफर, 21 दिसंबर से टोल वसूली शुरू

Weather Delhi दिल्ली में कल सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर