Monday, January 30, 2023

Japan PM in India: आज भारत पहुंचेंगे जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, रूस-यूक्रेन युद्ध पर प्रधानमंत्री मोदी से हो सकती महत्वपूर्ण चर्चा

Japan PM in India:

नई दिल्ली, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 14वें भारत-जापान शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे है. प्रधानमंत्री किशिदा इस दौरे में भारतीय समकक्ष प्रधानमंत्री मोदी के साथ कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे. जिसमें यूक्रेन पर रूस का हमला और चीन को लेकर दक्षिण एशिया में बढ़ती चिंता जैसे विषय भी शामिल हो सकते है.

इन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

जापान और भारत के प्रधानमंत्री के बीच नई दिल्ली में होने वाली अहम चर्चा में कई क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे शामिल हो सकते है. वर्तमान में रूसी सेना का आक्रमण झेल रहे यूक्रेन के ताजा हालात पर भी दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो सकती है. इसके साथ एशिया में बढ़ते चीनी वर्चस्व पर भी दोनों देश के प्रधानमंत्री चर्चा कर सकते है. इस शिखर वार्ता में दोनों देश के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा कर उसे और मजबूत करने की बातचीत होगी.

रूस को लेकर अलग है राय

गौरतलब है कि यूक्रेन के रूस पर हमला करने के बाद जापान ने रूस पर कड़ा आर्थिक प्रतिबंध लगाया है और संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के पक्ष में मतदान भी किया है. वहीं दूसरी तरफ भारत ने अभी तक युद्ध में शामिल दोनों देशों में से किसी के पक्ष में कोई फैसला नहीं किया है और वो संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ हुए मतदान में भी भाग नहीं लिया था.

क्वाड से बढ़ी है नजदीकी

बता दे कि हिंद प्रशांत क्षेत्र और दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती आक्रमकताको रोकने के लिए चार लोकतांत्रिक देशों ने एक क्वाड समूह बनाया है जिसमें भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका शामिल है. भारत और जापान दोनों ही देशों के बीच पिछले कई दशक से मजबूत रिश्ते रहे है. 21वीं सदीं में वैश्विक परिदृश्य में बदलते घटनाक्रमों के बीच जापान और भारत की कोशिश द्विपक्षीय संबंधो को और मजबूत करने की है.

 

यह भी पढ़ें:

Sandeep Nangal Ambiya: जालंधर में मैच के दौरान इंटरनेशनल कबड्डी प्लेयर को गोलियों से भूना

Latest news