Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर

नई दिल्ली. वैष्णो यात्रा भगदड़ के बाद कुछ देर के लिए स्थगित रहने के बाद फिर से शुरू हो गई है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर दुःख जताया है और प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार देने की घोषणा की. राज्य की तरफ से क्रमश: 10 लाख और 2 लाख दिये जाएंगे. पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की और घटना के बारे में जानकारी ली. मनोज सिन्हा ने ऐलान किया मृतक के परिजनों को 10 लाख और घायल हुए लोगो को 2 लाख मुआवजा मिलेगा।

दर्दनाक हादसा

नए साल में जम्मू कश्मीर से दिल दहला देने खबर सामने आयी। जहाँ श्रद्धालु माता के दर्शन करने वैष्णो देवी गए हुए थे, वहीँ शनिवार की वैष्णो देवी भवन में तड़के 2.45 बजे भगदड़ मच गई जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई. जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह DGP Dilbagh Singh के मुताबिक घटना रात के 2:45 मिनट पर हुई. उनका कहना है कि यह घटना उस समय हुई. जब दो समूहों के बीच किसी बात पर कहा सुनी हुई और तब कुछ समय बाद लोग एक-दूसरे को धक्का देना शुरू कर दिए.जिस वजह से बाद में वहां भगदड़ मच गई. इस घटना में 12 लोगों की मौके पर मौत हो गई और कई लोग घायल भी हुए हैं। घायल लोगों का कटरा के नारायण अस्पताल में इलाज चल रहा है. इस बीच पीएम मोदी ने माता वैष्णो देवी के भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने घटना में मरे हुए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है. साथ ही उन्होंने घायलों को जल्द ठीक होने की प्रार्थना की. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर दुःख जताया है. कहा कि माता वैष्णो देवी के भवन में मची भगदड़ की घटना बहुत दुःखदायी और दिल दहला देने वाली है. परिवार वालों के प्रति संवेदना प्रकट की. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की है.

वैष्णो देवी में हुई घटना की जांच के लिए बनी कमेटी

भगदड़ की जांच के लिए कमेटी गठित की गई है जिसमें गृह सचिव, जम्मू के संभागीय आयुक्त और एडीजीपी शामिल किये गये हैं. जम्मू-कश्मीर के सांसद जुगल किशोर ने बताया कि श्रद्धालु लाइन में खड़े थे तभी युवा श्रद्धालुओं के दो समूहों के बीच तनातनी हो गई, उसके बाद दोनों के बीच हाथापाई की नौबत आ गई। इसी कारण से वहां भगदड़ हुई। हादसे की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें :

Murder Mystery: खून से सने कपड़ों में मिली पत्नी की लाश, पुलिस ने पति को किया गिरफ्तार !

Amit Shah Said In Ayodhya : अयोध्या में अमित शाह बोले- समाजवादी पार्टी के इत्र की दुर्गंध पूरे उत्तर प्रदेश में फैल गई है

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर