New Delhi : नई दिल्ली

Indian Army Day : देश के वीर जवानों की शहादत को याद करते हुए 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस ( Indian Army Day ) मनाया जाता है। बताते चले, कि आज ही के दिन 15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा ( Field Marshal Kariappa ) ने जनरल फ्रांसिस बुचर ( Gen. Fransis bucher ) से भारतीय सेना की कमान अपने हाथों में संभाली थी।

यही वजह है आज के इस के दिन को खास बना कर भारतीय सेना के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। भारतीय फिल्मी जगत की दुनिया बॉलीवुड ने भी सेना के पराक्रम और युद्धों की विजय शैली पर कई यादगार और सुपरहिट फिल्में बनाई हैं। ये फिल्में सिर्फ पर्दे पर ही भी लोगों के दिलों दिमाग में भी काफी यादगार रही हैं ।भारतीय सेना दिवस ( Indian Army Day ) के मौके पर सेना की वीरगाथा पर बनी फिल्मों की फेहरिस्त यूं तो काफी लंबी है, लेकिन आज हम उनमें से टॉप 5 फिल्मों का जिक्र करेंगे, जिन्हें हर भारतीय को जरूर देखना चाहिए………!

Haqeeqat : हकीकत ( 1964 )

1962 में हुए भारत चीन युद्ध पर फिल्माई गई हकीकत युद्ध पर , जिसे चेतन आनंद ने डायरेक्ट किया था ।

इस फिल्म में लीड रोल में धर्मेंद्र को मिला और साथ में संजय खान,बलराज साहनी, विजय आनंद, जयंत,प्रिया राजवंश और सुधीर लीड रोल में नजर आए थे।

Prahaar : प्रहार ( 1991 )

अपने समय की सुपरहिट फिल्म “प्रहार” की कहानी एक मेजर के ऊपर है । जो सेना में रह कर देश की सेवा करने के बाद भ्रष्टाचारियों से निबटने का फैसला लेता है।

इस फिल्म को खुद नाना पाटेकर ने डायरेक्ट किया और लीड रोल निभाया साथ ही इसमें हबीब तनीव, डिम्पल कपाड़िया, माधुरी दीक्षित थे।

Boder : बॉर्डर ( 1997 )

भारत पाकिस्तान के बीच लड़ा गया 1971 के लोंगेवाला युद्ध पर आधारित मशूर और सुपर डुपर हिट फिल्म बॉर्डर है।इस फिल्म की कहानी के साथ साथ म्यूजिक भी दिल को छू लेना वाला है।

इस फिल्म को जे.पी. दत्ता ने डायरेक्ट किया था । फिल्म में लीड रोल की भरमार है इसमें सनी देओल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना और पुनीत इस्सर जैसे मशहूर एक्टर थे। तो वही हीरोइंस की भी लंबी कतार है।

Lakshya : लक्ष्य ( 2004 )

भारत पाकिस्तान के बीच लड़े गए 1999 के कारगिल युद्ध पर आधारित फिल्म ” लक्ष्य ” एक काल्पनिक कहानी है।

 

जिसे जावेद अख्तर के बेटे फरहान अख्तर ने डायरेक्ट किया था। इसमें ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा लीड रोल में नजर आईं साथ ही बहुत कुछ अन्य भी हीरो हीरोइन हैं।

Shershah : शेरशाह ( 2021 )

कारगिल युद्ध में शहीद और परमवीर चक्र विजेता कैप्टेन विक्रम बत्रा की जिंदगी पर आधारित फिल्म “शेरशाह” है। बताते चले की साल 1999 में पाकिस्तान के विरूद्ध लड़ा गए कारगिल युद्ध में वे शहीद हुए थे ।

 

इस यादगार फिल्म को विष्णुवर्धन ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी लीड रोल में नजर आए है।

यह भी पढ़ें :-

Bollywood : अभिनेत्री कनिका का बदल गया लुक, अग्निपथ में बनी थी ऋतिक रोशन की बहन, दर्शक देख हैरान

Corona Vaccine Periods Connecion: क्या वैक्सीनेशन के बाद माहवारी देरे से आना नार्मल है?

 

SHARE