Thursday, February 2, 2023
spot_img

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान परमाणु हमले के कगार पर खड़े थे: US के पूर्व विदेश मंत्री का दावा

नई दिल्ली। अमेरिकी के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने पाकिस्तान को लेकर अपनी किताब में बड़ा दावा है। उन्होंने कहा कि साल 2019 में भारत द्वारा की गई बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान, हिंदुस्तान पर न्यूक्लियर अटैक की तैयारी कर रहा था। पॉम्पियो ने बताया कि उन्हें ये जानकारी भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी थी।

परमाणु विस्फोट के करीब आ गई थी लड़ाई

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल में अमेरिका के विदेश मंत्री रहे माइक पॉम्पियो ने अपनी किताब ‘Never Give an Inch: Fighting for the America I Love’ में कहा कि मुझे नहीं लगता कि दुनिया को ठीक से पता है कि फरवरी 2019 में भारत और पाकिस्तान की लड़ाई परमाणु युद्ध के कितने ज्यादा करीब आ गई थी। सच तो यह है कि मुझे भी इसका ठीक-ठीक जवाब नहीं पता है। उन्होंने कहा कि 2019 में 27-28 फरवरी को वह वियतनाम के हनोई में थे, तभी उनको इसकी जानकारी मिली। इसके बाद उनकी टीम ने नई दिल्ली और इस्लामाबाद से इसे लेकर बात की।

First look: Pompeo slams Trump "mistake" on Putin press conference

पॉम्पियो ने किताब में आगे क्या लिखा है?

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री ने अपनी किताब में आगे लिखा है कि पाकिस्तान की ढीली आतंकवाद विरोधी नीतियों के कारण 40 भारतीय सैनिक शहीद हुए। इसके जवाब में भारत ने पाकिस्तान के अंदर मौजूद आतंकियों के खिलाफ एयर स्ट्राइक की। बाद में पाकिस्तान ने हवाई लड़ाई में एक विमान को मार गिराया और भारतीय पायलट को बंदी बना लिया।

कमर जावेद बाजवा ने हमले पर ये कहा

पॉम्पियो ने लिखा कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उन्हें बताया कि पाकिस्तान ने परमाणु हमले की तैयारी शुरू कर दी है और भारत भी इसको लेकर तैयारी कर रहा है। पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री ने लिखा कि मैंने सुषमा स्वराज को फिलहाल कुछ नहीं करने के लिए समझाया। इसके बाद मुझे पूरा विवाद सुलझाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी। मैंने पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से जब इसके बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि ये सच नहीं है।

2019 में हुआ था पुलवामा आतंकी हमला

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में फरवरी 2019 मे आतंकी हमला हुआ था, इसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके जवाब में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविरों को तबाह कर दिया था। बता दें कि माइक पॉम्पियों के इस दावे पर अभी तक भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Latest news