Wednesday, February 8, 2023

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी ने पूछा-कुछ राज्यों ने डीजल-पेट्रोल पर टैक्स क्यों नहीं घटाया

नई दिल्ली।  देश में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल समेत कई गैर बीजेपी शासित राज्यों की सरकारों से कहा कि वे अपने राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती करे और नागरिकों को राहत दे।

जो नवंबर में करना था वो अब करे

तेल की बढ़ती कीमतों पर प्रधानमंत्री ने पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि मेरी इन राज्यों की सरकारों से प्रार्थाना है कि जो काम आपको पिछले साल नवंबर में करना था, वो अब करें और पेट्रोलियम पदार्थों पर लगने वाले टैक्स वैट को कम करके नागरिकों को राहत पहुंचाए।

कोरोना संकट और रूस-यूक्रेन युद्ध ने बदले हालात

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में कहा कि आज कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन ने वैश्विक हालात को बदल दिया है. वैश्विक संकट अनेक चुनौतियों को लेकर हमारे सामने आ रहा है. ऐसे में ये जरूरी हो गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों के बीच तालमेल और मजबूत हो।

राज्यों ने नहीं मानी केंद्र की बात

प्रधानमंत्री ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर कई राज्य सरकारो को निशाने पर लेते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले साल नवंबर में ही एक्साइज ड्यूटी में कमी की थी और राज्य सरकारों से आग्रह किया था कि वो अपने राज्य में टैक्स को कम करे. पीएम ने कहा कि कुछ राज्यों ने केंद्र की बात मानी लेकिन कुछ राज्यों ने ऐसा नहीं किया. पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश, झारखंड और तमिलनाडु ने केंद्र सरकार की बात नहीं मानी और अपने राज्य के लोगों पर टैक्स का बोझ पड़ने दिया।

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

Latest news