Tuesday, August 16, 2022

IMD : मौसम विभाग ने पूरे उत्तर पश्चिम भारत में बताई बारिश की संभावना, 5 ओर 6 जनवरी को हो सकती है बारिश

New Delhi : नई दिल्ली

दिल्ली, India Meteorological Department भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) देश की राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा वो सेवा है, जो मौसम विज्ञान, भूकंप विज्ञान और संबंधित विषयों से संबंधित हर चीज में काम करने वाली एक सरकारी संस्था Goverment Agency है।

 

जिसने पूरे उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में बारिश ( Rain ) होने की घोषणा की है।

इन राज्यों में हो सकती है 5-6 जनवरी को बारिश,

भारतीय मौसम विभाग की माने तो दिल्ली, पंजाब,हरियाणा,चंडीगढ़ के साथ साथ उत्तर राजस्थान और पश्चिमी यूपी में हल्की बारिश हो सकती है। 5 ओर 6 जनवरी को होने वाली बारिश से दक्षिणी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात के साथ साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश भीग सकते हैं।

कश्मीर और पहाड़ी क्षेत्रों में बढ़ सकती है बर्फबारी

IMD की माने तो बारिश के साथ साथ देश के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की अधिक संभावना है। IMD के अनुसार 7 जनवरी से लेकर 9 जनवरी तक पश्चिमी क्षेत्रों जैसे हिमालय में व्यापक रूप से बर्फबारी हो सकती है इसके बाद इन क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी में कमी आ सकती है। साथ ही मुजफ्फराबाद,जम्मू-कश्मीर,लद्दाख,गिलगित,बाल्टिस्तान के साथ साथ 8 और 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश हो सकती है।

हिमाचल में बर्फबारी के लिए येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ ( western disturbance ) के सक्रिय होने से मौसम में आए बदलाव को देखते हुए IMD ने चेताया है कि, मंगलवार को हो चुकी कुल्लू-मनाली,लाहौल मंडी,और,किन्नौर जिला में भारी बर्फबारी से शिमला के कुफरी और मनाली शहरों में नए साल का पहला हिमपात हुआ था। वही राजधानी शिमला समेत पूरे प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई थी।

प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश-बर्फबारी को देखते हुए का येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में शिमला में भी बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। साथ ही 9 जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान भी लगाया गया है।

यह भी पढ़ें :

Ind vs SA series : कोहली की पीठ में उठा दर्द, पुरानी चोट उभरने का डर

Jammu Kashmir Encounter कुलगाम में मुठभेड़, लश्कर के दो आतंकी ढेर

 

Latest news