Wednesday, February 1, 2023
spot_img

Gujarat Election results: क्या है पाटीदार और 2017 के आंदोलनकरियों का हाल ?

जामनगर. गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजें आने शुरू हो गए हैं, सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है, फ़िलहाल, रुझानों में भाजपा ने बड़ी बढ़त बनाई हुई है. जबकि कांग्रेस दूसरे नंबर पर दिख रही है, भाजपा के सामने जहां गुजरात और हिमाचल के अपना किला बचाने की बड़ी चुनौती है तो वहीं कांग्रेस ने चुनाव में दोनों राज्यों की सत्ता से भाजपा को बेदखल करने की पूरी कोशिश कर रही है, अब अगर हम आम आदमी पार्टी की बात करें तो आम आदमी पार्टी ने चुनाव में एंट्री कर मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया है.

गुजरात की बात करें तो यहाँ 27 साल से भाजपा का राज है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाई थी. ऐसे में, इस बार कांग्रेस के हौसले बुलंद है और पार्टी जीत का दावा कर रही है.

हार्दिक पटेल

अब अगर हम 2017 के आंदोलनकारियों की बात करें तो तब के आंदोलनकारी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल वीरमगाम से आगे चल रहे हैं. अहमदाबाद जिले की ही एक और सीट है वीरमगाम, ये सीट भी बहुत अहम है क्योंकि यहां से बीजेपी से ज्यादा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की साख दांव पर लगी है. हार्दिक पटेल हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं और ऐसे में भाजपा ने उन्हें वीरमगाम सीट से उम्मीदवार बनाया है. वीरमगाम पर कांग्रेस ने मौजूदा विधायक लाखाभाई भरवाड़ को ही टिकट दिया है.

अल्पेश ठाकोर

वहीं, दूसरे पाटीदार नेता अल्पेश ठाकोर की बात करें तो अल्पेश ठाकोर गांधीनगर दक्षिण से आगे चल रहे हैं. गांधीनगर दक्षिण सीट साल 2008 में नए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी, इस सीट का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है. ऐसे में, अस्तित्व में आने के बाद यहां दो बार चुनाव हुए और दोनों ही बार भाजपा ने यहाँ से जीत हासिल की. भाजपा ने यहां से ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस से डॉ. हिमांशु पटेल मैदान में हैं, वहीं आम आदमी पार्टी की ओर से दोलत पटेल मैदान में हैं.

जिग्नेश मेवाणी

वहीं, अगर आंदोलनकारी जिग्नेश मेवाणी की बात करें तो कांग्रेस प्रत्याशी जिग्नेश मेवाणी वडगाम से पीछे चल रहे हैं. वडगाम के मौजूदा विधायक जिग्नेश मेवाणी यहाँ से पीछे चल रहे हैं. बनासकांठा जिले की वडगाम सीट पर इस बार दलित युवा नेता जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जिग्नेश वडगाम से मौजूदा विधायक भी हैं. ऐसे में जिग्नेश को हारने के लिए भाजपा ने मणिलाल वाघेला को और आम आदमी पार्टी ने दलपत भाटिया को टिकट दिया है.

 

Sardarsahar By-Election : क्या भाजपा जमाएगी कांग्रेस की सीट पर कब्ज़ा? आज आएगा सरदारशहर उपचुनाव का नतीजा

Assembly Elections Results: हिमाचल-गुजरात के नतीजे आज, 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

Latest news