Saturday, February 4, 2023

Ghulam Nabi Azad: गुलाम नबी आजाद ने लॉन्च की नई पार्टी, रखा ये नाम

Ghulam Nabi Azad:

श्रीनगर। पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने आज अपनी नई पार्टी लॉन्च कर दी। इस पार्टी का नाम उन्होंने डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी रखा है। आजाद ने कहा है कि वो पहले ही पार्टी की शुरूआती करना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने इसके लिए नवरात्रि का शुभ अवसर चुना है।

गुलाम नबी आजाद ने क्या कहा?

नई पार्टी का ऐलान करते हुए गुलाम नबी आजाद ने कहा कि डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी की अपनी सोच होगी। ये किसी से प्रभावित नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आजाद का मतलब होता है स्वतंत्र। पार्टी में नीचे से लेकर ऊपर तक सभी पदों पर चुनाव होंगे और एक हाथ में सारी ताकत नहीं रहेगी।

सबको समझ आने वाला नाम

गुलाम नबी ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में डायवर्सिटी है। यहां पर दो संभाग हैं और उसमें बहुत छोटे-छोटे इलाके हैं। इसीलिए हम सोच रहे थे कि पार्टी का नाम ऐसा होना चाहिए जो सबकी समझ में आए। जम्मू और कश्मीर के वे लोग जो गांवों में रहने वाले हैं, उनको भी नाम समझ आना चाहिए।

उर्दू और हिंदी का समन्वय हो

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि देश भर से मेरे चाहने वालों ने उन्हें करीब डेढ़ हजार नाम भेजे हैं, जिनमें कुछ उर्दू में हैं और कुछ हिंदी में, लेकिन मैं चाहता था कि उर्दू और हिंदी के समन्वय के साथ नाम रखा जाए। उन्होंने कहा कि हमने यह पार्टी अपने साथियों के साथ बहुत विचार-विमर्श करके बनाई है और इस पार्टी के बारे में किसी भी अन्य पार्टी को कानों-कान खबर नहीं है।

गांधी विचारधारा वाली पार्टी

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हमारी सोच को कोई भी पार्टी प्रभावित नहीं कर सकती है। हमारी पार्टी की विचारधारा गांधी जी की विचारधारा है। हमारी पार्टी की नीतियां जाति और धर्म से प्रेरित नहीं होगी और हम सभी पार्टियों की इज्जत करते हैं, हमारी किसी से भी राजनीतिक दुश्मनी नहीं है।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news