Capetown : केपटाउन

South Africa, साउथ अफ्रीका में चल रही भारत और साउथ अफ्रीका ( IND vs SA ) के बीच “फ्रीडम ट्रॉफी” Freedom Trophy का तीसरा और आखरी टेस्ट मैच निर्णायक मैच है। इस से पहले दोनो ही टीमों ने एक एक टेस्ट मैच जीत लिया है। केपटाउन ( Capetown ) में चल रहा तीसरा और अहम टेस्ट मैच में भारत के बल्लेबाज़ एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए।

सलामी बल्लेबाज़ से लेकर अंत तक सभी निजी स्कोर पर आउट हो कर पवेलियन की राह पकड़ गए। कप्तान कोहली के बल्ले ने फिर कमान संभाली और भारत की लाज बचाते हुए 79 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली।साथ ही बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा अफ्रीकी ज़मीन पर रन बनाने वाले कप्तान बन गए।

223 रन पर ऑलआउट हुई इंडियन टीम

भारतीय टीम ( Indian Team ) केपटाउन ( capetown ) में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 223 रन पर ऑलआउट हो गई । टीम के सभी खिलाड़ी एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए सिवाए कप्तान विराट कोहली के, जिन्होंने सबसे ज्यादा 79 रन बना कर टीम की लाज़ बचाने की कोशिश की, इसमें उनका साथ मध्यक्रम के बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा ने 43 रन की पारी खेल कर पारी को आगे बढ़ाने में साथ दिया ।

टॉस जीत कर बल्लेबाज़ी का फैसला हुआ फ्लॉप

केपटाउन में चल रहे “फ़्रीडम ट्रॉफी” freedom trophy के अहम मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत खराब रही। सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल (12) और मयंक अग्रवाल (15) एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए और जल्दी वापस पवेलियन लौट गए । उसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने कप्तान कोहली के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। कप्तान कोहली कमर दर्द से जूझ रहे थे जिस कारण पिछला टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे। केपटाउन में वापसी करते हुए उन्होंने अपना अर्धशतक लगाया।

पुजारा के बाद “तू चल मैं आया” के साथ वापस लौटे बल्लेबाज़

टीम इंडिया की खराब शुरुआत के बाद कप्तान कोहली का साथ निभा रहे पुजारा भी 43 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद भारतीय बल्लेबाज़ी क्रम ” तू चल मैं आया” की नीति के साथ एक के बाद एक आउट होकर पवेलियन लौट गए। मध्यक्रम फेल रहा जब अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कोहली ने ऋषभ पंत के साथ पांचवें विकेट के लिए 113 गेंदों पर 51 रन की छोटी सी साझेदारी निभाई।

 

लेकिन पंत भी 27 रन बनाकर जल्द आउट हो गए । कोहली ने थोड़ी मेहनत और की ओर शार्दुल ठाकुर के साथ 30 गेंदों पर 30 रन की साझेदारी निभा कर पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन शार्दुल भी 12 रन के निजी स्कोर पर वापस पवेलियन लौट गए ।वहीं, रविचंद्रन अश्विन (2), जसप्रीत बुमराह (0) और मोहम्मद शमी (7) कुछ खास ना करते हुए जल्द वापस चलते बने। आखरी बल्लेबाज़ बॉलर उमेश यादव 4 रन बनाकर नाबाद रहे। और भारत की पहली पारी 223 रन पर सिमट गई।

रबाडा ने 4 तो जेन्सन ने लिए 3 विकेट

दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ खेले जाने वाले आखरी टेस्ट मैच में मेज़बान अफ्रीका की ओर से तेज गैंदबाज़ कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। तो वही मार्को जेन्सन ने 3 विकेट झटके। इसके साथ ही डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी और केशव महाराज को 1-1 विकेट लिया।

79 रन की पारी में कोहली ने पूरे किए 1000 रन

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में 79 रन बनाए। उन्होंने कल मैदान पर 201 गेंदों का सामना किया जिसमें 12 चौके और एक छक्का जड़ा । बताते चले, कि कोहली ने कप्तानी पारी के दम पर भारतीय टीम की लाज बचाने की कोशिश की जिस के दम पर भारत पहली पारी में 223 रन ही बना सका ।

बेशक कोहली शतक से चूक गए लेकिन बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए। उन्होंने 79 रन की पारी से अपने 1000 रन पूरे किए जिसके बाद साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तानों की सूची में सबसे ऊपर आ गए । कोहली से पहले दूसरे स्थान पर सौरव गांगुली हैं । जिन्होंने 911 रन बनाए थे। जब की 592 रन बना कर पूर्व सफल कप्तान एमएस धोनी तीसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें :-

Ashes : एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट ड्रॉ, अंतिम टेस्ट खेल सकते हैं ख़्वाजा

Covid Delhi Update दिल्ली में 21 हजार नए केस, 23 मौतें

 

SHARE