प्रधानमंत्री का यूरोप दौरा:

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी यूरोप यात्रा के आखिरी दिन बुधवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचे. जहां पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एलिसी पैलेस में दोनों ने नेताओं के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई।

कई प्रमुख क्षेत्रों पर व्यापक चर्चा

प्रधानमंत्री की संक्षिप्त यात्रा के बारे में विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि दोनों नेताओं ने रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के कई प्रमुख क्षेत्रों पर व्यापक चर्चा की. विदेश सचिव ने बताया कि भारत और फ्रांस एक दूसरे को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख साझेदार के रूप में देखते हैं।

यूक्रेन संकट पर भी बातचीत

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने आगे बताया कि यूक्रेन संकट के बारे में दोनों देश एक दूसरे की स्थिति के बारे में अच्छी समझ है. दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि भारत और फ्रांस दोनों के लिए निकट संबंध और जुड़ाव महत्वपूर्ण है. जिससे ताकि दोनों ही आने वाली किसी भी स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।

भारत आने का दिया न्योता

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात के दौरान जल्द से जल्द भारत आने का न्योता दिया है. प्रधानमंत्री के साथ ही विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इस यात्रा के दौरान अपने फ्रांसीसी समकक्ष ज्यां-यवेस ले ड्रियन से मुलाकात की।

भारत हुए रवाना

फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपनी 3 दिवसीय जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस आधिकारिक यात्रा के समापन के बाद पेरिस से भारत के लिए रवाना हो गए है।

 

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर