Monday, August 15, 2022

महाराष्ट्र सियासी संकट : राज्यपाल से मिलने पहुंचे फडणवीस, कर सकते हैं फ्लोर टेस्ट की मांग

मुंबई, अब महाराष्ट्र के सियासी बवाल में भाजपा भी काफी सक्रीय दिखाई दे रही है. जहां कल तक वेट एंड वॉच का की प्रतिक्रिया देने वाली भाजपा ने आज कई बड़े कदम उठाए हैं. पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस आज दिल्ली में जेपी नड्डा और शाह से मुलाकात करने पहुंचे. अब फडणवीस ने महाराष्ट्र वापस आकर विधायकों के साथ राज्यपाल से मुलाकात की है. जानकारी के अनुसार उनके साथ गिरीश महाजन, चद्रकांत पाटिल भी इस मीटिंग में शामिल हैं. जहां इस बात की संभावना है कि जल्द ही फडणवीस फ्लोर टेस्ट की मांग कर लें.

नड्डा से मिले फडणवीस

इधर शिंदे गुट और शिवसेना के बीच घमासान जारी है तो वहीं दूसरी ओर राज्य में भाजपा भी काफी सक्रीय दिखाई दे रही है. जहां मंगलवार को जारी महाराष्ट्र सियासी संकट के बीच प्रदेश के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस दिल्ली गए. यहां उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की. जहां दोनों नेताओं के बीच मौजूदा स्थिति पर चर्चा हुई. इसके अलावा भाजपा का अगला कदम क्या हो सकता है इस बात पर भी मंथन होने की संभावना है.

हो सकता है शिंदे-भाजपा गठबंधन

एकनाथ शिंदे के बागी विधायक, भाजपा के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बना सकते हैं. जहां बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. शिंदे गुट के सभी विधायकों में से 8 को कैबिनेट मंत्री और 5 को MoS का दर्ज़ा भी दिया जा सकता है. जहां इस समीकरण के बनने पर 29 कैबिनेट मंत्री बीजेपी के होंगे.

बता दें, शिंदे गुट के साथ इस समय मौजूदा शिवसेना सरकार के 8 मंत्री हैं. ऐसे में शिंदे गुट वही मंत्रालय चाहेगा है जो कि विधायकों के पास पहले से थे. क्योंकि पिछले एक महीने में लिये गए सभी फैसलों को उद्धव सरकार द्वारा रोक दिया गया है. एकनाथ शिंदे चाहते हैं कि जो निर्दलीय विधायक बागी गुट के साथ आए हैं उन्हें भाजपा कोटे में से मंत्री बनाया जाए.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news