Wednesday, February 8, 2023

नेशनल हेराल्ड केस में ईडी का राहुल गांधी को पेश होने के लिए नया समन, पूछताछ के लिए बुलाया 13-14 जून

नई दिल्ली । नेशनल हेराल्ड केस में केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नया समन जारी किया है. ईडी ने राहुल गांधी को 13 और 14 जून को पेश होने के लिए बुलाया है. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी को 8 जून और राहुल गांधी को 2 जून  को पेश  होने के लिए नोटिस जारी किया था. लेकिन राहुल गांधी देश से बाहर थे तो इसके चलते प्रवर्तन निदेशालय ने नया समन जारी किया है. अब प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड केस में पूछताछ के लिए कांग्रस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को को 13- 14 जून को हाजिर होने के लिए नया समन नोटिस  जारी किया है.

क्या है मामला

1938 में कांग्रेस पार्टी ने एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड (AJL) बनाई थी। इसके तहत नेशनल हेराल्ड अखबार निकाला गया। एजेएल पर 90 करोड़ से ज्यादा का कर्ज था और इसे खत्म करने के लिए एक और कंपनी बनाई गई। जिसका नाम यंग इंडिया लिमिटेड था।

इसमें राहुल और सोनिया की हिस्सेदारी 38-38 फीसदी थी। यंग इंडिया को एजेएल के 9 करोड़ शेयर दिए गए। कहा जाता था कि यंग इंडिया इसके एवज में एजेएल की देनदारियों का भुगतान करेगा, लेकिन ऊंची हिस्सेदारी के कारण यंग इंडिया को मालिकाना हक मिल गया। कांग्रेस द्वारा एजेएल की देनदारियों को पूरा करने के लिए दिया गया 90 करोड़ का कर्ज भी बाद में माफ कर दिया गया।

बीजेपी नेता ने दर्ज कराया था केस

एजेंसी ने दोनों नेताओं को नेशनल हेराल्ड मामले की जांच में शामिल होने को कहा है। इस मामले में ईडी ने कांग्रेस के दो बड़े नेताओं पवन बंसल और मल्लिकार्जुन खड़गे को 12 अप्रैल को जांच में शामिल किया था। बता दें कि 2014 में सुब्रमण्यम स्वामी ने सोनिया और राहुल के खिलाफ केस दर्ज कराया था।। इसमें स्वामी ने गांधी परिवार पर 55 करोड़ की हेराफेरी का आरोप लगाया था।

यह भी पढ़े-

KK की मौत पर बड़ा खुलासा: 2500 की क्षमता वाले हॉल में जुटे 5000 लोग, भीड़ हटाने के लिए छोड़ी गई गैस

Latest news