ब्रिटेन : Britain

ब्रिटिश कोर्ट ने मंगलवार को दुबई के किंग Dubai King शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम को उनकी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन को तलाक के बदले भारतीय रूपय के अनुसार 5500 करोड़ रूपय भुगतान करने का आदेश दिया। कोर्ट का कहना कि बच्चों पर खर्च राशि 29 करोड़ पाउंड से ज्यादा या कम हो सकती है। यह उनके निजी खर्चों पर निर्भर करता है। ब्रिटेन के इतिहास में अब तक का सबसे महंगा तलाक होने जा रहा है।

ब्रिटेन के इतिहास में अब तक का सबसे महँगा तलाक

राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन किंग शेख मोहम्मद की छठी पत्नी है। हाई कोर्ट के जज का कहना है कि राजकुमारी हया और उनके बच्चों को अपहरण और आतंकवाद जैसा खतरा बना हुआ है। ऐसे में राजकुमारी हया की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम होने चाहिए। ब्रिटिश कोर्ट ने मंगलवार को दुबई के किंग शेख मोहम्मद को तलाक के बदले उनकी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया को 5500 करोड़ रूपय भुगतान करने का आदेश दिया। जो ब्रिटिश इतिहास में सबसे महंगे तलाक समझौते में से एक माना गया है। ब्रिटिश कोर्ट का कहना है कि यह उनके निजी खर्चे पर निर्भर करता है।

राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन के जीवन से जुडी कुछ अनकही बातें

राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन की पढ़ाई UK में हुई। राजकुमारी हया ने ऑक्सफ़ोर्ड से राजनीति , अर्थशास्त्र और दर्शनशास्त्र की शिक्षा ग्रहण की। राजकुमारी का खेल जगत से भी काफी जुड़ाव रहा है। राजकुमारी ने केवल 13 वर्षीय उम्र में अपना करियर घुड़सवारी में बनाने की शुरुवात की। सन 1992 में सातवें पैन अरब खेल में ब्रोंज मैडल जीता। सन 1993 में राजकुमारी को जॉर्डन का एथलिट ऑफ़ द इयर घोषित किया गया था। पैन अरब खेल में जीतने वाली वह पहली महिला थी। सन 2007 में राजकुमारी ह्या इंटरनेशनल ओलिंपिक समिति की मेंबर भी बनीं।

ये भी पढें :-

Jaipur : जयपुर राजघराने का सुलझा 15 हजार करोड़ रूपए का प्रॉपर्टी विवाद

Paytm UPI Pin Reset करने का ये है सबसे आसान तरीका

 

SHARE