July 15, 2024
  • होम
  • Petrol-Diesel : डीजल की कीमतों में लगी आग, 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी

Petrol-Diesel : डीजल की कीमतों में लगी आग, 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : March 20, 2022, 9:01 pm IST

Petrol-Diesel 

नई दिल्ली, Diesel price थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल की कीमतें अब 25 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. अब थोक उपभोक्ताओं को डीजल के दामों में 25 रूपए ज़्यादा की मार झेलनी पड़ेगी.

25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी

बढ़ती महंगाई के बीच डीज़ल के थोक ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. थोक ग्राहकों के लिए डीजल कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है. जानकारी के अनुसार अब थोक ग्राहकों को बिक्री वाला डीजल 25 रुपये प्रति लीटर अधिक महंगा मिलेगा. ऐसा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में 40 प्रतिशत तक बढ़ोतरी के बाद हुआ है.

खुदरा डीज़ल उसी दाम में

हालांकि यह बात जान लें कि पेट्रोल पंपों के जरिये बेचे जाने वाले डीजल की खुदरा कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. बावजूद इसके इस महीने पेट्रोल पंपों की बिक्री में 20 प्रतिशत का उछाल आया है. इसी के साथ आमतौर पर बड़े पेट्रोलियम कंपनियों से खुदरा बिक्री करने वाली कंपनियों का नुकसान भी बढ़ा है. सबसे ज्यादा प्रभावित नायरा एनर्जी, जियो-बीपी जैसी कम्पनियां हुई हैं.

कहां है कितनी कीमत

जो थोक उपभोक्ता पेट्रोल पंपों से जो छोटे रिटेलर खरीदारी कर रहे हैं उनको घाटा हो रहा है. मुंबई में थोक उपभोक्ताओं के लिए बड़ा झटका जो कि डीजल का दाम बढ़कर 122.05 रुपये प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल पम्पों पर डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर तक बिक रहा है. इसी प्रकार दिल्ली में पेट्रोल पम्पों पर डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर दिया जा रहा है जबकि थोक या औद्योगिक ग्राहकों के लिए इसकी कीमत 115 रुपये प्रति लीटर है. अब देखना ये है की आने वाले दिनों पर इसका कितना प्रभाव आम खरीददारों पर पड़ता है. 

 

यह भी पढ़ें:

Yogi Adityanath Oath Ceremony: योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में बदलाव, ये है नई तारीख!

SHARE

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन