New Delhi : नई दिल्ली

Delhi Weather,दिल्ली में ठंडी हवाओं के चलते ठिठुरन बढ़ गई है। दिल्ली में पिछले 4 दिन से तापमान गिर रहा है, वही मौसम विभाग IMD की माने तो अभी रात में ठंड और बढ़ेगी। बता दें कि दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र ने भी मंगलवार की सुबह न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जोकि सामान्य तापमान से 1 डिग्री कम भी है । देखा जाए तो शनिवार को न्यूनतम तापमान में 8 डिग्री से ज्यादा की गिरावट भी दर्ज की गई ।

वही मंगलवार के दिन अधिकतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। जो कि सामान्य से 2 डिग्री कम भी माना गया है। मौसम विभाग IMD के अनुसार, आने वाले 2-3 दिनों में सुबह घना कोहरा देखने को भी मिल सकता है । जबकि, दिन के वक्त ठिठुरन से कपकपाने वाली ठंड से लोगों को ठिठुरन बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार आज तापमान 19 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशांक है।

IMD ने दी सर्द हवाओं की चेतावनी

दिल्ली के मौसम (Delhi Weather) में सर्द हवाओं के चलते न्यूनतम तापमान में जहां पिछले 4 दिनों में 8 डिग्री से ज्यादा की गिरावट देखी गई । मौसम विभाग IMD के माने तो पश्चिमी विक्षोभ ( western disturbance ) के चलते बीते शनिवार को न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।

जबकि, मंगलवार की सुबह में दिल्ली के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया । मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान अनुसार, लगातार पश्चिमी विक्षोभ ( western disturbance ) के बाद देश के दिल दिल्ली में रातें पिछले हफ्तें की तुलना में सामान्य से ज्यादा गर्म रहीं हैं।

पश्चिमी विक्षोभों का असर मैदानी क्षेत्रों पर

मौसम विभाग IMD की माने तो, बीते हफ्तों में राजधानी दिल्ली पर एक के बाद एक करके आए 2 पश्चिमी विक्षोभों ( western disturbances ) का असर देखने को मिल रहा है। जिसके चलते दिल्ली के बड़े हिस्से में बारिश भी हुई और दिन के ज्यादातर समय घने बादल छाए रहे हैं।

हालांकि, दिल्ली में घने बादलों के चलते जहां न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी हुई, वहीं अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ ( western disturbance ) के चलते रहने से बादल और बारिश की गतिविधियां लगभग अब खत्म हो चुकी हैं।

लेकिन, हवा की दिशा अब भी ऊंचाई वाले हिमालयी इलाकों की तरफ से आ रही हैं। जहां अभी भी तेज बर्फबारी हो रही है । दिल्ली में इन सर्द हवाओं के चलते लोग ठिठुरन महसूस कर रहे हैं। जिसके बाद कंपाने वाली ठंड में आग की तरफ गरमाई लेने के लिए समूह में बैठे रहते है।

दिल्ली ने ओढ़ी कोहरे की चादर

दिल्ली में 50 मीटर तक की पारदर्शिता का गिर जाना बढ़ती ठंड और पहाड़ी इलाकों में पड़ने वाली बर्फ है देखा जाए तो दिल्ली के ज्यादातर इलाकों ( यमुना तट ) में मंगलवार के दिन घना कोहरा देखने को मिला । वहीं, मौसम विभाग IMD के पालम केन्द्र ( Palam center ) में सुबह 6 बजे से ही कोहरे का लेवल बाद गया और आस पास की देखने की क्षमता 50 मीटर तक पहुंच गई।

लेकिन दिन चढ़ने के साथ साथ धीरे-धीरे कोहरा भी साफ होता गया और हल्की धूप निकल आई। धूप निकलने के साथ साथ सर्द हवाओं के चलते मौसम में ठिठुरन बनी रही ।मौसम विभाग IMD के मुताबिक रात 12 बजे के बाद से ही अचानक घना कोहरा छाने लगा था। और आगे भी दिनों में देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें :-

Ind vs SA series : कोहली ने रचा केपटाउन में इतिहास, पूरे किए बतौर कप्तान 1000 रन

National Youth Day 2022 Full History, Significance, Theme, Celebration

 

SHARE