Winter vacation in Delhi:

राजधानी दिल्ली Delhi में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने स्कूलों में शीतकालीन अवकाश Winter vacation की घोषणा कर दी है। इसके तहत पांचवीं कक्षा तक के सभी सरकारी स्कूल एक जनवरी से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे। सोमवार को शिक्षा निदेशालय ने शीतकालीन अवकाश से संबंधित एक सर्कुलर जारी किया। इस सर्कुलर में कहा गया है कि एक जनवरी से 15 जनवरी 2022 तक दिल्ली के सभी प्रार्थमिक विधालय बंद रहेंगे। इस दौरान ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह का शिक्षण नही किया जा सकेगा।

असाइनमेंट के जरिए बच्चे का आंतरिक मूल्यांकन

शिक्षा निदेशालय (DOI) ने दिल्ली के सभी सर्वोदय स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वे शीतकालीन अवकाश के दौरान बच्चों से एक वर्कशीट तैयार करवाएं। जिसमें बच्चे शैक्षणिक सत्र 2021-22 के अपने सिलेबस को असाइनमेंट के जरिए रिवाइस कर सकें। सभी स्कूल दिए गए असाइनमेंट का मूल्यांकन रिकॉर्ड भी रखें। ताकि शिक्षकों को बच्चों की कमियों का पता चले और अवकाश समाप्त होने के बाद इन्हें सुधारा जा सके।

बच्चों के शीतकालीन अवकाश से अभिभावकों को राहत

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण और प्रदूषण के चलते अभिभावक अपने छोटे बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे थे। साथ ही शहर में शीतलहर और कोहरे के कारण भी बुरा हाल है। ऐसे में छोटे बच्चों को ध्यान में रखकर लिए गए स्कूल बंद करने के दिल्ली सरकार के फैसले से अभिभावकों को राहत जरुर मिलेगी। बता दें कि इससे पहले भी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें :

Corona Vaccination: 15-18 साल के युवाओं के लिए वैक्सीनेशन के लिए गाइडलाइन जारी

CM Yogi Took A jibe At SP By Tweeting : सीएम योगी ने ट्वीट कर सपा पर कसा तंज, कहा कमरें नोटों से भरें हैं

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर