New Delhi : नई दिल्ली

Weather, मौसम के बदलते तेवर से दिल्ली Delhi की आवो हवा का माहौल बदल गया है। लगातार हो रही बारिश ने दिल्ली एनसीआर Delhi NCR का प्रदूषण धो दिया जिसके बाद दिल्ली और उसके आस पास के क्षेत्रों में AQI का लेवल में गिरावट देखी गई। ” SAFAR” के मुताबिक, बीते शुक्रवार से जारी बारिश की वजह से हवा में मौजूद प्रदूषण बारिश की बूंदों के साथ साथ ज़मीन की सतह पर आ गया। जिससे वातावरण साफ हो सका।

यही नहीं वायु गुणवत्ता ( Air Quality ) के आंकड़ों में भी कमी पाई गई। ऐसे मे पिछले 24 घंटे में दिल्ली की आवो हवा में मौजूद PM 10 का स्तर 52 और PM 2.5 का स्तर 32 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड किया गया। इसके साथ ही, आम दिनों में PM 10 का लेवल 100 से कम और PM 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर सुरक्षित माना गया है।वही “SAFAR” का एक अनुमान है, कि आने वाले 24 घंटे में एयर क्वालिटी संतोषजनक श्रेणी में ही बनी रह सकती है। हालांकि मंगलवार से हवा की रफ्तार कम होने की वजह से AQI औसत श्रेणी में भी पहुंच सकता है।

 

पहाड़ों की बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड

कश्मीर और हिमाचल के पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी (Snowfall) से मैदानी इलाकों में कई दिन से जारी बारिश ने ठंड और बढ़ा दी है। देखा जाए तो इस बारिश से दिल्ली Delhi और NCR के आसपास की फिज़ा बदल गई है और इलाकों में ठंड बढ़ गई है। ऐसे में बारिश के चलते तापमान 4 से 6 डिग्री तक गिर गया। यही नहीं , कई इलाकों में ओले Hailstorm भी पड़े है। मौसम विभाग के बताया, कि पश्चिमी विक्षोभ का असर अब खत्म हो रहा है।

जिसकी वजह से आज से आसमान साफ हो सकता है। हालांकि कोहरा थोड़ा परेशान कर सकता है। इस दौरान तापमान में तेजी से गिरावट भी आ सकती है। फिलहाल आने वाले 1 सप्ताह में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है तो वहीं, दिल्ली और NCR (लोनी देहात, गाजियाबाद, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, छपरौला, बहादुरगढ़, इंदिरापुरम, नोएडा) के आसपास के इलाकों में भी हल्की बारिश देखी गई है।

दिल्ली NCR में ग्रेटर नोएडा की वायु रही सबसे साफ

वायु मानक संस्था ” SAFAR ” के अनुसार पिछले सप्ताह होने वाली बारिश से दिल्ली NCR के प्रदूषण के मीटर को 100 से नीचे पाया गया। तो वहीं, NCR में ग्रेटर नोएडा का AQI लेवल 48 पाया गया जिसकी वजह से साल में पहली बार सबसे साफ हवा में लोगों ने सांस ली । देखा जाए तो दिल्ली समेत अन्य शहरों की हवा संतोषजनक श्रेणी में भी दर्ज की गई। इस दौरान एयर क्वालिटी पर नजर रखने वाली SAFAR our IMD का पूर्वानुमान है, कि बारिश के असर से मिली राहत सोमवार तक और जारी रह सकती है। इसके बाद हवा की क्वालिटी खिसक कर औसत श्रेणी में पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें :-

Jammu Kashmir : कुलगाम में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को किया ढेर

Weather India Updation तस्वीरों के जरिये देखिए कुदरत के नजारे और लोगों की मस्ती

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर