नई दिल्ली : New Delhi

Coelacanth Fish  इस दुनिया में हैरान कर देने वाली कोई न कोई रहस्यमय घटनाएं हमें सुनने को मिल ही जाती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रहस्यमय मछली के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके बारे में जानकर आपकी आँखें फटी रह जाएंगी.

100 सालों तक जिंदा रहने वाली मछली

ये रहस्यमय मछली सौ सालों तक जिंदा रह सकती है. वैसे तो इस करिश्माई मछली के बारे में बहुत कुछ कहा जा रहा है. लेकिन इस बात को वैज्ञानिकों ने भी साफ कर दिया है कि, यह कम से कम सौ सालों तक आसानी से जिंदा रह सकती है. और गर्भ धारण करने के पांच साल बाद बच्चे को जन्म देती है.

इस मछली को लेकर जीव विज्ञानियों का कहना है कि यह डायनाशोर के जमाने से धरती पर मौजूद है. इसका नाम Coelacanth है. साल 1930 तक इस मछली को विलुप्त मछलियों की क्षेणी में रखा गया था. लेकिन बाद में इस रहस्यमय मछली को दक्षिण अफ्रीका के समुद्री तट पर देखा गया.

 

इस मछली के बारे में एक और अचम्भित कर देने वाली जानकारी सामने आई है. इसे लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि यह मछली रात को घूमते समय मनुष्य के आकार के बराबर हो जाती है. इसकी ग्रोथ बहुत धीरे-धीरे होती है.

 

100 साल तक जीने वाली इस मछली की सबसे खासबात यह है, कि यह सतह से करीब 2300 फीट नीचे गहराई में रहती है. और 50 साल की उम्र पूरी कर लेने के बाद ही यह गर्भधारण करने में सक्षम होती है. वहीं इसे मैच्योर होने में भी 40 से 69 साल का समय लगता है.

गौरतलब हो कि पूर्व में विलुप्त हो चुकी मछलियों का राजा कही जाने वाली शार्क के बारे में भी एक खबर आई थी. जिसे हिंद महासागर के मेडागास्कर तट पर शिकारियों ने जिंदा पकड़ लिया था. फिश किंग शार्क के बारे में कहा जाता है कि यह करीब 42 करोड़ साल पुरानी मछली की एक प्रजाति है. 

यह भी पढ़ें :-

Christmas Eve 2021: हैप्पी क्रिसमस डे, बच्चो को गिफ्ट देने के पीछे ये है कारण

Corona India Update देश में कोरोना के 7189 नए केस और 387 मौतें

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर