Chinese Space Station : अगले साल तक अंतरिक्ष में चीन ( China ) खुद का स्पेश सेंटर बनाने वाला दुनिया का पहला देश हो जाएगा. मंगलवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ( Zhao Lijian ) ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा इस साल मस्क के स्टारलिंक इंटरनेट सर्विसेज प्रोजेक्ट द्वारा प्रक्षेपित किए गए उपग्रहों के साथ टकराव से बचने के लिये हमें कई एहतियाती कदम उठाने पड़े.

आगे उन्होने कहा कि वह इस बात को पूरे दावे के साथ कह रहे हैं. साल 2021 के जुलाई और अक्टूबर महीने में स्पेसएक्स के उपग्रह चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के बिल्कुल करीब आ गए. लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से चीनी अंतरिक्ष स्टेशन ने टकराब के बदले अपने बचाव सम्बन्धी उपायों को अपनाया.

 

अमेरिका पर संधि के उल्लंघन का आरोप

झाओ ने आगे कहा कि चीन ने इस घटना को लेकर 3 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र सचिव से अंतरिक्ष संधि संबंधी सिद्धांतों के तहत शिकायत दर्ज कराई है. अमेरिका संधि के नियमों का उल्लंघन कर रहा है. यह आगे अंतरिक्षयात्रियों के लिये गंभीर खतरा उत्पन्न करेगा. उन्होने कहा कि अमेरिका को ऐसे मामलों में नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए.

खबरों के मुताबिक चीन के सौंपे गए दस्तावेजों से पता चला है. कि ये घटनाएं जुलाई और अक्टूबर महीने के दौरान हुई हैं.

यह भी पढ़ें :-

UP Education Commission website changes poet’s Name : उत्तर प्रदेश में शिक्षा आयोग ने अकबर इलाहाबादी का नाम बदलकर किया अकबर”प्रयागराज़ी”, वेबसाइट हैक होने का दावा

Garena Free Fire Redeem Code Today 29 December 2021

 

SHARE