Saturday, August 13, 2022

Children’s Vaccination: आज से बच्चों के लिए वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन शुरू, 3 जनवरी को पहला डोज

नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीनेशन Children’s Vaccination दिये जाने की तैयारियां जोरों से चल रही है। इसके लिए शनिवार आज से टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो गया है। 3 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी जाएगी। इस दौरान वैक्सीन की डोज इक्ठ्ठा करने और बाल रोग विशेषज्ञों को तैयार रखने की कवायद तेज हो गई है। गौरतलब है कि 25 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण और बूस्टर डोज लगाए जाने की घोषणा की थी।

कैसे करें रजिस्ट्रैशन ?

बच्चों को टीका लगवाने के लिए सबसे पहले कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यहां मांगी गई जानकारी के लिए बच्चे की स्कूल आईडी या आधार कार्ड समेत, किसी अन्य सरकारी पहचान पत्र का उपयोग किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद मोबाइल पर तारीख और समय का मैसेज आ जाएगा। इसके बाद आप वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर बच्चे को कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। इसके अलावा सीधे केंद्र पर जाकर भी किशोर को टीका लगवाया जा सकता है।

बच्चों के वैक्सीनेशन की क्या हैं तैयारियां

देश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब 8 करोड़ बच्चे हैं जिनके वैक्सीनेशन के लिए तमाम राज्यों ने कमर कस ली है। ज्यादातर राज्यों में बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन सरकारी सेंटर पर मुफ्त होगा। जबकि प्राइवेट अस्पतालों में कीमत चुकाकर भी वैक्सीन लगवाई जा सकती है। बता दें कि बच्चों के लिए कोवैक्सीन को ही मान्यता दी गई है। इसके अलावा सभी टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है। टीका लगने के बाद हर बच्चे को केंद्र पर कम से कम आधा घंटा रूकना होगा। इस दौरान बाल रोग विशेषज्ञों द्वारा उनकी निगरानी रखी जाएगी। पहली डोज लेने के बाद 28 दिन बाद ही बच्चों को दूसरी डोज लगेगी।

यह भी पढ़ें :

Covid-19: देश में कोरोना का कहर जारी, ओमिक्रॉन के केस बढ़कर हुए 1431

The Ability To make Ginger-Garlic Healthy : अदरक-लहसुन में निरोगी बनाने की क्षमता, आंबेडकर विश्वविद्यालय के शोध की प्रशंसा

 

 

Latest news