Friday, August 12, 2022

Boris Johnson Resigns: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा

Boris Johnson Resigns:

नई दिल्ली। ब्रिटिश मीडिया के हवाले से बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। स्काई न्यूज के मुताबिक जॉनसन ने 40 मंत्रियों के साथ छोड़ने के बाद आज प्रधानमंत्री पद छोड़ने के फैसला किया है। पिछले कई दिनों से लगातार जारी सियासी उठा पटक के बीच आखिरकार जॉनसन को पीएम की कुर्सी छोडनी पड़ गई है।

सेक्रेट्री माइकल गोवे को किया था बर्खास्त

बता दें कि इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद छोड़ने से मना कर दिया था। पीएम जॉनसन ने कहा था कि वो अभी हथियार डालने के मूड में नहीं है। उन्होंने लेवलिंग-अप हाउसिंग ऐंड कम्युनिटीज सेक्रेट्री माइकल गोवे को भी बर्खास्त कर था। सेक्रोट्री माइकल लगातार बागी रूख दिखा रहे थे। प्रधानमंत्री के इस कदम को बागी कैबिनेट पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश का हिस्सा माना जा रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गोवे को इस्तीफे की जानकारी एक फोन कॉल के जरिए दी गई थी।

जॉनसन समर्थकों ने साधा था गोवे पर निशाना

इस्तीफे के बाद जॉनसन के समर्थक लगातार गोवे पर निशाना साध रहे थे। उनका कहना था कि आप पीएम जॉनसन को इस्तीफा देने की सलाह दें और फिर ये बात मीडिया में भी बता दें। तो फिर इसके बाद आप कैबिनेट में बने रहने की उम्मीद कैसे कर सकते थे। ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री के एक सहयोगी ने बताया था कि गोवे ने ये बात मीडिया में जाहिर कर दी थी कि उन्होंने प्रधानमंत्री जॉनसन को अपने पद से इस्तीफा देने के लिए कहा है।

पहले इस्तीफा नहीं देने की कही थी बात

गौरतलब है कि पीएम बोरिस जॉनसन को 6 जून को संसद में भी विरोधी सांसदों के हमलों से दो-चार होना पड़ा था। हालांकि ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कर दिया था कि कठिन परिस्थितियों में भी किसी पीएम का काम करने के लिए ही जनता ने भारी जनादेश सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि आगे बढ़ते रहना है, और मैं यही करने जा रहा हूं।

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

Latest news