Tuesday, November 29, 2022

कांग्रेस : बृजलाल खाबरी बने UP के प्रदेश अध्यक्ष, नियुक्त हुए 6 प्रांतीय अध्यक्ष भी

लखनऊ : कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनावों की चर्चा के बीच पार्टी ने देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश से अपने नए अध्यक्ष का ऐलान कर दिया है. बुंदेलखंड के खांटी नेता बृज लाल खाबरी अब उत्तर प्रदेश से कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे. इटावा के निवासी बृजलाल खाबरी दलित हैं। इस बार दलित कोटे से कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपना अध्यक्ष चुना है. इसके साथ ही प्रदेश में छह प्रांतीय अध्यक्ष की भी घोषणा की गई है.

छह प्रांतीय अध्यक्षों की भी घोषणा

छह प्रांतीय अध्यक्षों में नसीमुद्दीन सिद्दीकी, अजय राय, वीरेंद्र चौधरी, नकुल दुबे, अनिल यादव और योगेश दीक्षित का नाम शुमार है. पूर्व सांसद (लोकसभा/राज्यसभा) बृजलाल खाबरी लोकसभा और राज्यसभा से पूर्व सांसद हैं. उनकी पत्नी उर्मिला सोनकर भी पूर्व प्रशासनिक अधिकारी के पद पर रही हैं. इसके अलावा नए अध्यक्ष खाबरी की पत्नी उर्मिला कैलिया सीट से कांग्रेस से जिला पंचायत सदस्य भी रह चुकी हैं. इसके साथ-साथ वह प्रदेश के कई जिलों में एसडीएम और अपर आयुक्त के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. कांग्रेस से पहले उर्मिला सपा में भी शामिल हुई थीं. वह सपा से जिला पंचायक अध्यक्ष का चुनाव हार गई थीं.

राजस्थान सरकार में खलबली

वहीं दूसरी ओर राजस्थान सरकार में पार्टी नेतृत्व को लेकर खलबली जारी है. कांग्रेस में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अध्यक्ष बनाने के बारे में विचार किया जा रहा था. इस दौरान उनके सीएम पद के लिए जो नाम आगे आ रहा था वो पूर्व उपमुखयमंत्री सचिन पायलट का था. इसी कड़ी में पार्टी आलाकमान ने मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन को जयपुर भेजा था. दोनों ऑब्जर्वर द्वारा विधायक दल की बैठक की जानी थी. इसी बैठक से पहले गहलोत समर्थक विधायकों ने मंत्री शांति धारीवाल के घर एकत्रित होकर सामूहिक इस्तीफे पर हस्ताक्षर कर दिए. जिससे राजस्थान की राजनीति में तूफ़ान आ गया.

अध्यक्ष पद का नामांकन पूरा

बहरहाल गहलोत अध्यक्ष चुनाव कि रेस से बाहर हो गए हैं. अब चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस सांसद शशि थरूर और झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी अध्यक्ष पद कि रेस में रहेंगे। इसी बीच बागी विधायकों का ये नया अल्टीमेटम सामने आया है.

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news