Blackberry Phone: ब्लैकबेरी फ़ोन

नई दिल्ली: ब्लैकबेरी फ़ोन (Blackberry Phone) 4 जनवरी 2022 से अपने क्लासिक फोन (Classic Phone) का सपोर्ट बंद करने जा रहा है. इसके बाद ये फोन डिब्बा मात्र बनकर रह जायेगा, क्योंकि न तो आप इस फोन से कॉल-मैसेज कर पाएंगे और न ही कोई डेटा एक्सेस कर पाएंगे. यहां तक कि फोन पर इमरजेंसी सेवाओं का इस्तेमाल भी असंभव हो जाएगा।

ब्लैकबेरी फ़ोन इस वजह से हो रहा बंद

कंपनी अपने पुराने सॉफ्टवेयर पर चलने वाले स्मार्टफोन्स के सपोर्ट को वापस ले रही है. कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर घोषणा भी कर दी गई है. फोन का सपोर्ट सिस्टम (Support System) बंद होने जा रहा है. दरअसल, ब्लैकबेरी ने बहुत सालों से अपने लोकप्रिय QWERTY कीपैड-ब्लैकबेरीओएस (Keypad-Blackberry OS) फोन को बनाना बंद कर दिया था, लेकिन इस डिवाइस में अभी भी सॉफ्टवेयर सपोर्ट दिया जा रहा था, जो कल से पूरी तरह से बंद हो जाएगा. अगर दुनिया के सबसे पॉपुलर स्मार्टफोन की बात करें तो सबसे पहले iPhone का नाम सामने आता है लेकिन यहाँ आपकी जानकारी के लिए बतां दे कि करीब एक दशक पहले आईफोन(I-Phone) नहीं बल्कि एक दूसरा फोन मार्केट में था। ये फोन Blackberry कंपनी के थे जिसे देखते ही मन करता था क़ि हम इन्हें खरीद लें। लेकिन अब ये पॉपुलर फ़ोन्स की लिस्ट से भी बाहर हैं।

ब्लैकबेरी की इमरजेंसी सेवाएं बंद होंगी

कंपनी की तरफ से बताया गया कि ब्लैकबेरी (BlackBerry) के वो फोन जो BlackBerry या OS BB10 OS ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating System) पर चलते हैं। कल से यानी 4 जनवरी 2022 से बंद हो जाएंगी. इसका मतलब आप न तो इन फोन से कॉल कर पाएंगे, न मैसेज टेक्स्ट कर सकेंगे। साथ ही आपातकालीन सेवायें (Emergency Services) भी बंद कर दी जाएंगी। यह फैसला सिर्फ स्मार्ट फोन के लिए लिया गया है. कंपनी ने सितंबर 2020 में ही इसकी घोषणा कर दी थी। अब कंपनी ब्लैकबेरी लिमिटेड के नाम से दुनिया भर के उद्यमों को सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर और सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रह है।

ब्लैकबेरी की लोकप्रियता अब कम हो रही

आईफोन(I-Phone) की तरह ही पहले ब्लैकबेरी फ़ोन था। BlackBerry फोन की लोकप्रियता कम से कम 4-5 साल पहले तक आईफोन (iPhone) जैसा ही था। यह फोन सिक्योरिटी और सेफ्टी फीचर्स की वजह से काफी चर्चित में बना रहता था. एन्क्रिप्शन फीचर का इसमें प्लस पॉइंट था. लेकिन जैसे जैसे एंड्रॉयड फोन मार्किट में आने लगे. वैसे ही ब्लैकबेरी की लोकप्रियता मार्किट से लुप्त होती चली गई. और ब्लैकबेरी मार्किट से धीरे धीरे गायब हो गया। इस फ़ोन की डिमांड भी कम हो गयी।

ओबामा ने भी ब्लैकबेरी इस्तेमाल किया

1990 के दशक के अंत और 2000 की शुरुआत में फिजिकल कीबोर्ड(Physical Keyword) वाले ब्लैकबेरी के पुराने सेल फोन इतने चर्चित में थे कि उन्हें “क्रैकबेरीज” (Crackberries) नाम दिया गया था. ये कीबोर्ड उन बड़े लोगों को आकर्षित करता था जो डेस्कटॉप कंप्यूटर(Desktop Computer) पर उपयोग की जाने वालीं कुछ डिवाइस के साथ कार्यालय के बाहर काम करते थे. सेलिब्रेटीज के हाथों में यही फोन नजर आता था.अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) भी इस फोन का इस्तेमाल करते थे. 2012 में ब्लैकबेरी के 80 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स थे, लेकिन बाद में धीरे-धीरे ये संख्या कम हो गई.

यह भी पढ़ें :

John Abraham: जॉन अब्राहम और उनकी पत्नी हुए कोरोना संक्रमित: इंस्टाग्राम पर शेयर की जानकारी !

Around 8 Lakh Devotees Reached Braj: नए साल के पहले दिन ब्रज की नगरी में उमड़ा जन सैलाब, 8 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

 

SHARE