Wednesday, July 6, 2022

बिहार: तूफान-बिजली का कहर, 33 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

तूफान-बिजली का कहर:

पटना। बिहार में आकाशीय बिजली और तूफान के कहर से 16 ज़िलों में 33 लोगों की मौत हो गई है। प्रचंड गर्मी के बाद आए इस आंधी-तूफान से लोग खौफ में आ गए है। जानकारी के मुताबिक इस आंधी और वज्रपात से सबसे ज्यादा भागलपुर इलाका प्रभावित हुआ है. जहां आकाशीय बिजली ने 7 लोगों की जान ले ली है। इसके बाद मुजफ्फरपुर में मौत की संख्या 6 है। बता दें कि आंधी और बारिश की वजह से जगह-जगह सड़कों पर पेड़ गिर गए और घंटों बिजली बाधित हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

आंधी-तूफान से हुई मौतों पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा कि बिहार के कई जिलों में आंधी एवं बिजली गिरने की घटनाओं में कई लोगों की मृत्यु से अत्यंत दुख हुआ है। ईश्वर शोक-संतप्त परिवारों को इस अपार दुख को सहने की शक्ति दे। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव कार्य में तत्परता से जुटा है।

मुख्यमंत्री नीतीश ने किया मुआवजे का ऐलान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को 4-4 लाख रूपये मुआवज़े का ऐलान किया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने आंधी और वज्रपात से हुई गृह क्षति एवं फसल क्षति का आकलन कर प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया है. उन्होंने ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घर में रहें और सुरक्षित रहें।

आंधी तूफान का कहर- 16 जिलों में 33 मौतें

बिहार मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि पूरे राज्य में आंधी और आकाशीय बिजली से सबसे ज्यादा भागलपुर में 7, इसके बाद मुजफ्फरपुर में 6, सारण जिलें में 3, लखीसराय में 3 लोगों की मौत , मुंगेर में 2, समस्तीपुर में 2, जहानाबाद में 1, खगड़िया में 1, नालंदा में 1, पूर्णिया में 1, बांका में 1, बेगूसराय में 1, अररिया में 1, जमई में 1, कटिहार में 1 और दरभंगा में 1 व्यक्ति की मौत हुई है।

 


 

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

Latest news

Related news