बिहार. राज्य में कोरोना संक्रमितों Corona Infected की संख्या तेजी से बढ़ रही है। विशेषकर पटना Patna तो कोरोना का हॉट स्पॉट बन गया है। बिहार में पिछले 24 घंटे में 1,659 कोरोना के नए मामले सामने आए है, जिसमें से 1015 मामले अकेले पटना से हैं। वहीं सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 3,697 तक पहुंच गई है। राज्य की मौजूदा स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ एक बैठक की, जिसमें 15 दिन का नाइट कर्फ्यू लगाने के साथ-साथ कई नियमों में बदलाव किया गया है। नई गाइडलाइन आज यानि 6 जनवरी से जारी रहेगी।  

नई गाइडलाइन में क्या-क्या रहेगा बंद

बिहार में आज 6 जनवरी से 21 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। इसके अलावा राज्य के सभी जिम, मॉल, पार्क और पूजा स्थल अगले आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगे। मंदिरों में केवल पुजारी ही पूजा कर सकते हैं। जरुरी सामान एवं सेवाओं से जुड़ी दुकानों को छोड़कर बाकी सभी दुकानें 8 बजे तक ही खुली रहेंगी। राज्य के सभी स्कूलो को ऑनलाइन क्लासेज को प्रार्थमिकता देने को कहा गया है। हालांकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक और सभी विश्वविधालय 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोले जा सकते हैं। इसके अलावा सभी सरकारी और गैर सरकारी ऑफिस भी 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ ही खुलेंगे।

समारोह एवं आयोजनों पर सख्ती

बिहार सरकार ने शादी, श्राद्ध और सार्वजनकि आयोजनो को लेकर भी सख्ती दिखाई है। किसी भी शादी समारोह में अधिकतम 50 व्यक्तियों तक की छूट है। वहीं श्राद्ध एवं अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा किसी भी राजनीतिक या सांस्कृतिक आयोजन में अधिकतम 50 व्यक्ति ही इक्ट्ठा हो सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।

यह भी पढ़ें :

PM Modi in Punjab: सुरक्षा में चूक के कारण पीएम की फिरोजपुर रैली रद्द, मोदी ने कसा तंज सीएम को थैंक यू कहना मैं ज़िंदा लौट आया

52 Lakh New Voters added in UP : चुनाव आयोग ने जारी की मतदाता सूची, यूपी में 52 लाख नए वोटर जुड़े

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर