Thursday, December 1, 2022

Punjab New CM: पंजाब के 25वें मुख्यमंत्री बने भगवंत मान, ये मुश्किल चुनौतियां लेंगी सरकार की अग्नि परीक्षा

Punjab New CM:

चंडीगढ़, पंजाब में आम आदमी पार्टी का वर्षो का सपना आज साकार हो गया. विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद आज भगवंत मान (Punjab New CM) ने पंजाब के 25वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. इसी के साथ देश में दो राज्य में सरकार स्थापित करने वाली आम आदमी पार्टी पहली क्षेत्रीय पार्टी बन गई है. शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में लाखों लोगों की भीड़ के सामने संविधान की शपथ लेने वाले मुख्यमंत्री भगवंत मान की आगे की राह आसान नहीं रहने वाली है. भारी भरकम चुनावी वादों के साथ सत्ता में आई आम आदमी पार्टी के सामने कौन- कौन सी चुनौतियां रहने वाली है?,

आइए जानते है-

ड्रग्स-

पंजाब में सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी के सामने सबसे बड़ी समस्या ड्रग्स कारोबार पर नकेल कसने की होगी. ड्रग्स इस वक्त पंजाब के युवाओं को अपने गिरफ्त में जकड़े हुए है. अगर पिछले सात साल की ही बात करें तो 3 हजार 836 किलो की ड्रग्स नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरों द्वारा पकड़ी गई है. दुश्मन देश पाकिस्तान भी पंजाब मे ड्रग्स की सप्लाई करता है. साल 2017 से 2022 के बीच पाकिस्तान-पंजाब बॉर्डर पर 1235 करोड़ की ड्रग्स पकड़ी गई है.

अपराध-

पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab New CM) के सामने ड्रग्स के साथ अपराध पर भी काबू पाने की जिम्मेदारी होगी. अभी दो दिन पहले ही जालंधर क्षेत्र के हल्का नकोदर इलाके में एक कबड्डी प्रतियोगिता के दौरान मशहूर अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल अंबिया की कुछ युवकों ने गोली मारकर हत्या कर दी. इस तरह की घटनाएं इस वक्त पंजाब में आम बात हो गई है. आकंड़ो पर नजर डाले तो साल 2021 में साल 2020 के मुकाबले 13 प्रतिशत ज्यादा अपराध हुआ. 2021 में कुल 82 हजार 875 केस पुलिस थाने में दर्ज हुए थे. अब भगवंत मान सरकार के सामने इन अपराधों से पंजाब को मुक्त करने की चुनौती होगी.

अर्थव्यवस्था-

पंजाब राज्य इस वर्तमान समय कर्ज के भारी बोझ से दबा हुआ है. आर्थिक आंकड़ों का हिसाब करने वाली संस्थाओं की माने तो इस वक्त पंजाब के 2 लाख 82 हजार करोड़ से अधिक का कर्ज है. राज्य की अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र का योगदान सबसे ज्यादा है, लेकिन पिछले कुछ वर्षो में कृषि विकास दर में लगातार कमी दर्ज की जा रही है. मान सरकार के सामने राज्य को कर्ज के बोझ से निजात दिलाने की बड़ी चुनौती रहने वाली है.

जनता से किए वादें-

 पंजाब की नई आम आदमी पार्टी की सरकार के सामने बड़ी चुनौतियों में उसके चुनावी वादों की पूर्ति  भी रहने वाली है. आप ने सरकार में आने के लिए जनता से कई बड़े और लुभावने वादें किए है. जिसमें 18 साल से अधिक उम्र वाली करीब 99 लाख महिलाओं को हर महीने 1-1 हजार रूपये देने का बड़ा वादा शामिल है. इसी तरह हर घर को महीने में 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा पूरा करना भी पंजाब की नई सरकार के सामने किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

 

यह भी पढ़ें:

Sandeep Nangal Ambiya: जालंधर में मैच के दौरान इंटरनेशनल कबड्डी प्लेयर को गोलियों से भूना

Latest news