दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली Delhi में वायु गुणवत्ता लगातार गंभीर बनी हुई है। वहीं, आज के दिन यानि मंगलवार को भी यह बेहद खराब बने रहने की संभावना है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR)-इंडिया के मुताबिक, दिल्ली का AQI वर्तमान में 369 है। जोकि ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आता है। अनुमान के मुताबिक आज राजधानी में हवा की रफ्तार धीमी रहेगी।  इसके कारण वायु मंडल की निचली परत एक से डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई तक बनी रहेगी। इसी के चलते अगले कुछ दिनों तक दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स AQI में ज्यादा सुधार आने की संभावना नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब

दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर की हवा भी लगातार खराब बनी हुयी है। बीते रविवार जहां दिल्ली का  AQI 337 रहा था वहीं दिल्ली से सटे नोएडा की एयर क्वालिटी 492 दर्ज की गई। अगर बात की जाए गुरुग्राम की एयर क्वालिटी तो वहां का AQI 362 रहा था। गाजियाबाद की स्थिति भी कुछ ज्यादा अच्छी नहीं है। रविवार को संजय नगर में एक्‍यूआई 306 दर्ज की गई।

कितना AQI अच्छा माना जाता है ?

किसी क्षेत्र की हवा स्वास्थ्य के लिए प्रतिकूल है या अनुकूल, इसका पता एयर क्वालिटी इंडेक्स AQI चलता है। अगर एक्‍यूआई 0 से 50 के बीच आता है तो इसे अच्छा माना जाता है। जबकि 51 से 100 के बीच इसे संतोषजनक और 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है। वहीं अगर एक्‍यूआई  201 से 300 के बीच पहुंच जाता है तो यह खराब श्रेणी में आएगा। इसके बाद 301 से 400 के बीच AQI को बेहद खराब माना जाता है। जैसा कि राजधानी दिल्ली में वर्तमान में बना हुआ है। 401 से 500 के बीच AQI गंभीरतम श्रेणी में पहुंच जाता है।

यह भी पढ़ें :

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना के 4099 नए केस, राजधानी में संक्रमण दर 6% के पार

Padmashree Prof Manindra Agarwal Says : पद्मश्री प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने कहा, अगर कोरोना गाइड लाइन का पालन नहीं हुआ तो तीसरी लहर का पीक फरवरी में हो सकता है

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर