नई दिल्ली. साल 2022 देशवासियों के लिए नई सौगात लेकर आ रहा है। अभी तक 4G मोबाइल नेटवर्क यूज करने वाले उपभोक्ता नए साल में 5G सेवा का आनंद उठा सकेंगे। दूरसंचार विभाग ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि 5जी इंटरनेट सर्विस की टेस्टिंग अंतिम चरण में पहुंच गयी है और इसके 31 दिसंबर, 2021 तक पूरी हो जाने की उम्मीद है। इसके बाद देश के प्रमुख शहरों में 5G सेवाओं की शुरुआत कर दी जाएगी। विभाग के अनुसार टेस्टिंग प्रोजेक्ट में करीब 224 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

सबसे पहले इन 13 शहरों मे मिलेगी सेवा

सबसे पहले 5जी सर्विस देश के 13 मुख्य शहरों में शुरू की जाएगी। इसके लिए विभाग ने जिन 13 शहरों का चयन किया है उनमें देश के चारों महानगर यानि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई शामिल हैं। इनके अलावा गुरुग्राम, चंडीगढ़, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, जामनगर, अहमदाबाद, गांधीनगर और हैदराबाद के लोग भी 5G का प्रयोग सबसे पहले कर पाएंगे। बता दें कि इनमें से कई शहरों में पहले से ही ट्रायल के तौर पर 5जी सर्विसेज की टेस्टिंग हो रही है।

5G प्लान सस्ते होंगे या महंगे ?

4G के बाद अब उससे भी तेज नेटवर्क 5G की बारी है। इसकी सफलता को लेकर कंपनियां निश्चिंत नजर आ रही हैं। यदि देश में 5G सफल हो जाता है तो ज्यादा जनसंख्या में इसका विस्तार किया जाएगा। इससे टेलिकॉम कंपनियों को ज्यादा मुनाफा होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक 5G के नए स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च या अप्रेल 2022 में होगी। उसके बाद 5G सेवा को लॉन्च किया जाएगा। हालांकि 5G के प्लान महंगे होंगे या सस्ते, ये तो स्पेक्ट्रम की कीमत आने के बाद ही पता चलेगा। यदि स्पेक्ट्रम की कीमत अधिक होगी तो 5जी के प्लान भी महंगे होंगे।

बाजार में 5G डिवाइस पहले से उपलब्ध

भारतीय बाजार में पिछले दो साल से 5जी स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस बेचे जा रहे हैं। यानि ग्राहक के पास डिवाइस तो पहुंच गई है लेकिन नेटवर्क अभी तक 4G है। ऐसे में उपभोक्ताओं को 5G की लॉन्चिंग का बेसब्री से इंतजार है।

यह भी पढ़ें :

Film on Kanpur Raid: ‘समाजवादी इत्र’ वाले पीयूष जैन पर बनेगी फिल्म, प्रोड्यूसर कुमार मंगत ने किया Raid 2 का ऐलान

Three Youths Murdered In Prayagraj : प्रयागराज में तीन युवकों की हत्या, मृतकों में दो सगे भाई, शव रख लगाया जाम

 

 

SHARE