नई दिल्ली. Vijay Diwas 2021,

आज 16 दिसंबर है, यानि भारत की वीरता का परचम लहराने का दिन। सारे देश में इस दिन को विजय दिवस के रुप मे मनाया जाता है। पचास साल पहले इसी दिन 1971 में भारत ने पाकिस्तान सेना को करारी शिक्सत दी थी। इस जंग में देश के करीब 3900 सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए थे, जबकि करीब 9851 घायल हो गए थे। लेकिन महज़ 13 दिनों की लड़ाई में भारतीय सपूतों ने पाकिस्तान को घुटनों पर ला दिया था। इसके बाद पूर्वी पाकिस्तान आज़ाद हो गया था, जिसे अब बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है।

विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बांग्लादेश में हैं। यहां उन्होने बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद के साथ देश के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इससे जुड़ी तस्वीरों वाला एक ट्वीट राष्ट्रपति कोविंद की ओर से किया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी विजय दिवस पर शहीदो की कुर्बानियों को याद करते हुए ट्वीट किया है। मुक्तिजोधाओं, वीरांगनाओं और भारतीय सशस्त्र बलों की वीरता को याद करता हूं। हमने साथ मिलकर दमनकारी ताकतों से लड़ाई लड़ी और उन्हें हराया। ढाका में राष्ट्रपति जी की उपस्थिति का प्रत्येक भारतीय के लिए विशेष महत्व है।

इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के ट्वीटर अकाउंट से 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान के युद्ध की तस्वीरें साझा की गई हैं।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी देश के रणबांकुरो की वीरता को याद करते हुए ट्वीट किया है कि 1971 में आज ही के दिन भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम ने पाकिस्तान को घुटनों पर ला दिया था। विजय दिवस पर देश के उन सभी वीर जवानों को नमन, जिनकी बहादुरी और वीरता हम सभी को गौरवान्वित करती है.

यह भी पढ़ें :

Strike Against Bank Privatization. बैंक निजीकरण के खिलाफ बैंक कर्मचारी हड़ताल पर, 3 दिन नहीं होगा कोई काम

CM Yogi launches Resolution Campaign : सीएम योगी ने लांच किया संकल्प अभियान, यूपी को नंबर एक बनाना संकल्प

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर