नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली जितनी आबादी वाला छोटा सा देश हर वक्त चारों तरफ से दुश्मनों से घिरा रहता है ऐसे में जिस तरह से वो अपने आप को महफूज रखता है, वो अपने आप में मिसाल है. पीएम मोदी इजरायल में जिस होटल में ठहरे हैं, वह होटल बेहद खास है. होटल के अंदर मोदी का कमरा किसी भी कैमिकल, बम या ड्रोन हमले को झेल सकता है. इस होटल और उसके कमरे की तारीफ में इससे बड़ी और क्या बात हो सकती है कि उसे दुनिया का सबसे सुरक्षित स्थान तक कहा जाता है.
 
पीएम मोदी इजरायल में किंग डेविड होटल में ठहरे हैं. जो कि सुरक्षा के लिहाज से काफी मजबूत माना जाता है. इस किंग डेविड होटल के बारे में कहा जाता है कि अगर पूरा होटल भी किसी हमले में तबाह भी हो जाए तो भी होटल के जिस कमरे में पीएम ठहरे है उस कमरे पर आंच नहीं आएगी.
 
 
मोदी समेत भारत के पूरे डेलिगेशन के लिए कुल 110 कमरे बुक किए गए हैं. मोदी जिस होटल के कमरे में रुके है इससे पहले अमेरिका के कई राष्ट्रपति वहां ठहर चुके हैं जिनमें बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश, बराक ओबामा और हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप भी इसी कमरे में रुके थे.
 
इजरायल दुनिया का एक ऐसा देश जो चारों तरफ से दुश्मनों से घिरा है. दुश्मन भी ऐसे जो हर वक्त जंग को तैयार हैं. जिनके दिमाग में हर वक्त इजरायल को मिटा देने का ख्वाब पलता है लेकिन बावजूद इसके दुनिया का ये इकलौता यहूदी देश सीना तानकर खड़ा है.
 
 
इजरायल दुनिया का इकलौता यहूदी देश जिसकी आबादी दिल्ली से भी करीब आधी यानी 80 लाख के आसपास है. जिसका क्षेत्रफल इतना कि तीन इजरायल मिलकर भी राजस्थान के बराबर नहीं हो सकते लेकिन बावजूद इसके इजरायल आज दुनिया के ताकतवर देशों में शुमार है.
 
इजरायल ने अपनी भौगोलिक स्थिति और खतरे को देखते हुए देश भर में रॉकेट और बम प्रूफ बंकर बना रखे है. यहां आपको हर घर में बंकर मिल जाएगा, दफ्तर से लेकर बाजार तक में बंकर मिल जाएंगे. यहां तक की खेल के मैदान में भी इजरायल ने दुश्मनों से अपने लोगों को बचाने के लिए बंकर बना रखे हैं.
 
इजरायल ऐसा इकलौता देश है जहां हर नागरिक को मिलिट्री ट्रेनिंग लेनी होती है और आर्मी का हिस्सा बनना पड़ता है. अगर आप लड़के हैं तो आपको 3 साल की ट्रेनिंग लेनी होती है और अगर लड़की है तो एक साल कम यानि दो साल की आर्मी ट्रेनिंग लेनी होती है.
 
 
देशभक्ति का जज्बा इजरायल को एक ताकतवर मुल्क बनाता है क्योंकि यहूदी चाहे किसी भी देश का हो. इजरायल उसे अपना नागरिक मानता है और उसे नागरिकता भी देता है. अगर उसके नागरिक पर कहीं भी किसी तरह की आंच आती है तो फिर इजरायल उसका बदला जरुर लेता है.
 
(वीडियो में देखें पूरा शो)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App