चंद्रायगुट्टा, (हैदराबाद).  Chandrayangutta Constituency Election Results 2018 Telangana LIVE Update: तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 के चुनावों में वोटों की गिनती शुरु हो चुकी. वहीं प्रदेश की चंद्रायगुट्टा सीट से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रत्याशी अकबरुद्दीन ओवैसी की जीत हो चुकी है. पिछले चुनावों में भी अकबरुद्दीन ओवैसी की जीत हुई थी.

Chandrayangutta Constituency Election Results 2018 Telangana LIVE Update:

5.  तेलंगाना में अब तक आए हुए सभी सीटों के रुझानो में टीआरएस को 91 कांग्रेस गठबंधन को 19 बीजोपी को 2 और अन्य के खाते में 7 सीटें बताई जा रही हैं. इस हिसाब से अब तक के रुझानों के अनुसार प्रदेश में टीआरएस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है.

4. चंद्रायगुट्टा सीट से एआईएमआईएम के प्रत्याशी अकबरुद्दीन ओवैसी की जीत हो चुकी है.  अकबरुद्दीन ओवैसी पिछले चुनावों में भी चंद्रायगुट्टा सीट से भारी बहुत से जीते थे.

3.  प्रदेश की चंद्रायगुट्टा सीट पर पिछले चुनावों में एआईएमआईएम की जीत हुई थी. आए हुए रुझानों में टीआरएस को बढ़त मिलती दिख रही है. 

2. तेलंगाना में वोटिंग की गिनती शुरु हो चुकी है, थोड़ी देर में ही उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो जाएगा.  इसके साथ ही प्रदेश में बनने वाली सरकार के बारे में भी जनता को पता चल जाएगा

1. तेलंगाना में थोड़ी देर में विधानसभा चुनावों की वोटों की गिनती शुरु होगी. वोटों की गिनती आने के बाद प्रदेश में किस पार्टी की सरकार बनेगी इसका फैसला भी हो जाएगा. 

साल 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होकर नए राज्य के रूप में अस्तित्व में आए तेलंगाना पहली बार विधानसभा चुनाव के  इस चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और कांग्रेस, तेदेपा, भाकपा और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) के महागठबंधन के बीच है. इन दोनों के मुकाबले के बीच भारतीय जनता पार्टी भी चुनावी मैदान में अपना पूरा दमखम लगा रही है.

यूं तो राज्य की सभी सीटें अहम हैं, लेकिन राजधानी हैदराबाद की चंद्रायगुट्टा विधानसभा सीट की अहमियत कुछ ज्यादा ही है. यह सीट परंपरागत रूप से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के कब्जे में है. चंद्रायगुट्टा से एआईएमआईएम अध्यक्ष और सांसद असदुद्दीन ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी ने पिछले चार विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की हैं. अपने भड़काऊ भाषणों के लिए कई बार विवादों में आ चुके अकबरुद्दीन ओवैसी चंद्रायगुट्टा में काफी मशहूर हैं. विधानसभा चुनाव 2018 में अकबरुद्दीन ओवैसी पांचवीं बार जीत हासिल करने के लिए चुनावी मैदान में हैं.

अकबरुद्दीन के खिलाफ भाजपा ने बड़ा दांव खेलते हुए युवा मुस्लिम महिला को उम्मीदवार बनाया था. 25 वर्षीय सैयद शहजादी भाजपा के भारी दमखम के साथ व्यापक चुनावी अभियान चला रही हैं. सैयद उस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद से राजनीतिक विज्ञान में पोस्टग्रेजुएट सैयद शहजादी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में रह चुकी हैं. युवा स्टूडेंट्स में शहजादी की पकड़ अच्छी बताई जा रही है. दूसरी ओर कांग्रेस ने यहां से ईसा बिन ओवेद मिसरी को अपना प्रत्याशी बनाया है. मिसरी राष्ट्रीय स्तर के बॉडी बिल्डर हैं. युवाओं के बीच मिसरी की लोकप्रियता अच्छी है.

साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में चंद्रायगुट्टा से अकबरुद्दीन ओवैसी ने 80393 वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी. 21119 वोटों के साथ एमबीटी के डॉ खयाम खान दूसरे स्थान पर थे. जबकि तीसरा स्थान टीडीपी प्रत्याशी एम प्रकाश मुदिराज ने हासिल किया था. टीडीपी प्रत्याशी को कुल 17391 वोट हासिल हुए थे. 7278 वोटों के साथ टीआरएस के उम्मीदवार एमसीताराम रेड्डी चौथें स्थान पर थे.

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018: चंद्रायगुट्टा विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की सूची

एआईएमआईएम   – अकबरुद्दीन ओवैसी

भाजपा-  सैयद शहजादी

कांग्रेसनीत महागठबंधन- ईसा बिन आवेद मिसरी 

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2014: चंद्रायगुट्टा विधानसभा चुनाव का परिणाम
पार्टी                                                         प्रत्याशी                          वोट              

एआईएमआईएम                               अकबरुद्दीन ओवैसी             80393
एमबीटी                                               डॉ खयाम खान                    21119
टीडीपी                                              एम प्रकाश मुदिराज               17391 
टीआरएस                                        मुप्पीडि सीताराम रेड्डी           278 

Sircilla Constituency Telangana Assembly Election 2018: तेलंगाना विधानसभा की सिरसिला सीट से केसीआर के बेटे केटी रामा राव की साख दांव पर, ये था 2013 का रिजल्ट

Gajwel Constituency Telangana Vidhan Sabha Election 2018: सीएम चंद्रशेखर राव के सामने कांग्रेस, तेदेपा, भाकपा और तेलंगाना जन समिति के साझा उम्मीदवार हैं वेंतरू प्रताप रेड्डी, जानें क्या था पिछले चुनाव का रिजल्ट

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App