Wednesday, February 1, 2023
spot_img

 Google की वजह से जाना पड़ सकता है जेल, गलती से ये काम मत करना

नई दिल्ली: आज के समय में हर शख्स मोबाइल का इस्तेमाल करता है और मोबाइल के साथ ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली दूसरी चीज़ का नाम है इंटरनेट…हमारे जहन में सवाल आता नहीं कि उससे पहले हम Google पर उसे सर्च करने लग जाते हैं. बहरहाल, Google तमाम तरह की चीज़े सर्च कोई गुनाह नहीं है.

बता दें, Google पर महज एक मिनट/ 60 सेकेंड के अंदर ही 59 लाख यानी कि 5.9 मिलियन चीजें सर्च की जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली समय में गूगल पर सर्चिंग करना भी कई बार परेशानी का सबब बन सकता है. दरअसल Google पर कुछ आपत्तिजनक चीजों को सर्च करना आपको जेल तक पहुंचा सकता है।

अपराध

 

यहां तक ​​कि अगर आप बच्चों से जुड़े अपराधों के बारे में कोई कंटेंट खोजते हैं, तो यह आपको सलाखों के पीछे पहुंचा सकती है। साथ ही महिलाओं से जुड़े अपराधों से संबंधित चीजों को बार-बार देखना भी आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है क्योंकि ऐसी सामग्री गोपनीय और संवेदनशील होती है जो आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

 

पायरेटेड फिल्मों

 

आपको बता दें कि Google पर पायरेटेड फिल्मों की खोज करना या इस तरह की सामग्री को बार-बार देखना भी आपको जेल में डाल सकता है,क्योंकि यह भी अवैध माना जाता है. आपको भूलकर भी बम या गोला-बारूद बनाने की विधि खोजने की जरूरत नहीं है। ऐसा करने से आप सुरक्षा एजेंसियों के निशाने पर भी आ सकते हैं। दरअसल, देश की सुरक्षा को देखते हुए उन चीजों की तलाश आपको जेल तक पहुंचा सकती है।

 

हिंसा-संबंधी वीडियो

आपको कभी भी हिंसा-संबंधी वीडियो आदि भूलकर भी Google नहीं करनी चाहिए। वास्तव में Google पर ऐसी सामग्री की खोज करना आपके लिए बेहद ही खतरनाक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में सुरक्षा एजेंसियां ​​इन तरह के कंटेंट पर निगाह रखती हैं और अगर आप बार-बार इस तरह की चीजें सर्च करते हैं तो आपको जेल भी हो सकती है. इसे आप हल्के में न लें.

 

यह भी पढ़ें

 

 

Latest news