नई दिल्लीः भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीन की प्रमुख स्मार्टफोन कंपनी शाओमी (Xiaomi) कामयाबी के नए परचम लहरा रही है. आलम यह है कि 5 वर्षों में ही कंपनी ने स्मार्टफोन के मामले में भारतीय बाजार पर कब्जा कर लिया है. कंसल्टिंग फर्म Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की कंपनी शाओमी ने साल 2018 के दौरान भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचे हैं. वहीं वर्षों तक इंडियन स्मार्टफोन मार्केट पर कब्जा करने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग शाओमी से पिछड़कर दूसरे नंबर पर चली गई है. दरअसल, पिछले 5 वर्षों के दौरान शाओमी ने तरह-तरह के किफायती फोन लोगों के सामने पेश किए और उसने पहले से भारतीय बाजार में मौजूद सैमसंग, नोकिया, माइक्रोमैक्स, एलजी और कई अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनी को पीछे छोड़ते हुए लोगों के सामने काफी सारे विकल्प दिए, जिसकी बदौलत शाओमी के स्मार्टफोन आज भारत की सबसे ज्यादा बिकते हैं.

  1. कंसल्टिंग फर्म कैनेलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल यानी 2018 में शाओमी ने भारत में 4 करोड़ 10 लाख स्मार्टफोन बेचे. इस दौरान इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में उसकी हिस्सेदारी 29.9 फीसदी रही. इस दौरान शाओमी का एनुअल ग्रोथ 59.6 फीसदी रहा. वहीं सैमसंग ने 3 करोड़ 54 लाख स्मार्टफोन बेचे और मार्केट में उसकी हिस्सेदारी 25.8 फीसदी रही. सैमसंग का एनुअल ग्रोथ 20.4 फीसदी रहा.
  2. चीन की ही कंपनी वीवो ने पिछले साल भारत में एक करोड़ 44 लाख स्मार्टफोन बेचे और वह स्मार्टफोन बिक्री के मामले में तीसरे नंबर पर रही. वीवो का इंडियन मार्केट में शेयर फिलहाल 10.5 फीसदी है. हालांकि अगर इसमें 2019 के भी आंकडे जोड़ दें तो ये बढ़ या घट सकते हैं.
  3. उल्लेखनीय है कि माइक्रोमैक्स और ओप्पो जैसी कंपनियां भी टॉप 5 में हैं. ओप्पो ने पिछले साल भारत में 1 करोड़ 12 लाख फोन बेचे, वहीं भारत की कंपनी माइक्रोमैक्स ने पिछले साल भारत में 47 लाख फोन बेचे.
  4. इन पांचों कंपनियों को छोड़ दें तो एप्पल, वन प्लस, इनफिनिक्स, मोबिस्टार, ऑनर, हुवावे समेत अन्य कई कंपनियों की इंडियन मार्केट में कुल हिस्सेदारी 22.3 फीसदी है और इन्होंने कुल 3 करोड़ 6 लाख फोन बेचे. हालांकि, इन कंपनियों ने 2017 के मुकाबले कम फोन बेचे यानी इनको घाटा ही हुआ है.

Amazon CEO Jeff Bezos National Enquirer Blackmail: अमेजन सीईओ जैक बेजोस बोले- नंगे फोटो से ब्लैकमेल कर रहा है डोनाल्ड ट्रंप का दोस्त डेविट पेकर

Xiaomi Sports Shoes 2: शाओमी ने भारत में लॉन्च किए एमआई स्पोर्ट्स शूज 2, जानें क्या है कीमत और खासियत

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App