Sunday, September 25, 2022

Xiaomi का नया रोबोट, इशारे और इमोशंस को समझने वाला साइबरवन

नई दिल्ली : चीनी ब्रांड Xiaomi स्मार्ट फ़ोन को लेकर काफी प्रचलित है. हाल ही में कंपनी ने कई नए प्रोडक्ट्स पेश किए हैं. इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट अच्छे भी हैं. हाल ही में Xiaomi ने अपना एक इवेंट रखा था. इस इवेंट का मुख्य आकर्षण कंपनी का पहला फुल साइज ह्यूमनॉइड रोबोट था. इसे साइबरवन का नाम दिया गया है. यह रोबोट न सिर्फ आपसे बात करेगा, बल्कि आपके इशारों और भाव भी समझेगा.

साइबरवन ह्यूमनॉइड रोबोट

साइबरवन ह्यूमनॉइड रोबोट की लॉन्चिंग कोई हैरान करने वाली बात नहीं है. हालाँकि बहुत कम लोग इस बात को जानते थे कि Xiaomi इस इवेंट में अपने ह्यूमनॉइड रोबोट को पेश करने की योजना बना रहा था. चीनी टेक दिग्गज कंपनी के द्वारा यह पहली बार रोबोटिक प्रोडक्ट लॉन्च नहीं किया गया है. कंपनी ने इस इवेंट से पहले भी एक मैकेनाइज्ड डॉग- रोबोट साइबरडॉग का अनावरण किया था. इससे पहले भी कई बार Xiaomi के ह्यूमनॉइड रोबोट को लेकर बात की जा रही थी जिसे केवल अफवाह कहा गया था लेकिन अब कंपनी ने वाकई अपना ह्यूमनॉइड रोबोट दिखाया है.

फुल- बॉडी कंट्रोल

Xiaomi दावा करता है कि CyberOne एक फुल-स्केल ह्यूमनॉइड बायोनिक रोबोट है जो 177cm लंबा है और इसका वजन 52kg है. इसका निकनेम मेटल ब्रो दिया गया है. रोबोट का चेहरा कर्व्ड OLED पैनल से बनाया गया है जिससे वह दुनिया को 3D में देख सकता है. सुनने के लिए इसमें दो माइक्रोफोन हैं. यह Xiaomi के सेल्फ डेवलप फुल- बॉडी कंट्रोल एल्गोरिथम से भरपूर है. जो 21 ज्वाइंट मूवमेंट को कोर्डिनेट करने में सक्षम है.

ह्यूमन इमोशन्स कर सकता है फील

इसके अलावा ह्यूमनॉइड रोबोट 45 ह्यूमन इमोशन को पहचानने की क्षमता रखता है. 85 एनवायरनमेंटल साउंड को भी अलग करने की ताकत इस रोबोट में है. इतना ही नहीं यह रोबोट हर दिन नए स्किल भी अडॉप्ट कर सकता है. Xiaomi दावा करता है कि उसका साइबरवन ह्यूमनॉइड रोबोट कंपनी के विशेष रोबोट लैब्स द्वारा बनाए गए मेक्ट्रोनिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को मिलाता है.

3.6 किमी/घंटा की स्पीड

ये रोबोट साइबरवन बाहों, पैरों के साथ आता है, और बायपेडल मोशन कर सकता है. चेहरे के भाव दिखें इसलिए OLED मॉड्यूल दिया गया है. यह 3.6 किमी/घंटा की रफ़्तार से आगे बढ़ सकता है. इसके अलावा, रोबोट का एक हाथ से 1.5 किलो तक का वजन होल्ड रख सकता है. कीमत की बात करें तो Xiaomi के CyberOne रोबोट की कीमत 600,000 से 700,000 युआन (लगभग $89,100 से 104,000 डॉलर) हो सकती है. हालाँकि अब तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news