July 18, 2024
  • होम
  • ChatGPT को टक्कर देने आ गया दुनिया का पहला वॉयस असिस्टेंट मोशी, जानिए बिना इंटरनेट के कैसे देगा जवाब

ChatGPT को टक्कर देने आ गया दुनिया का पहला वॉयस असिस्टेंट मोशी, जानिए बिना इंटरनेट के कैसे देगा जवाब

  • WRITTEN BY: Aprajita Anand
  • LAST UPDATED : July 10, 2024, 1:43 pm IST

Chat Moshi: देश-दुनिया में AI चैटबॉट का चलन तेजी से बढ़ रहा है. अभी तक हम फिल्मों में वर्चुअल असिस्टेंट और एआई ही देख रहे थे. लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है, AI चैटबॉट तेजी से इंसानों के बीच अपनी जगह बना रहे हैं. 2022 में ChatGPT के आने के बाद से तकनीक बहुत अधिक उन्नत हो गई है. Chat एक AI चैटबॉट है, जो मैसेज के जरिए लोगों के सवालों का जवाब देता है. अब चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए एक और चैटबॉट मोशी ने एआई की दुनिया में कदम रखा है। मोशी की खास बात यह है कि यह रियल टाइम में लोगों से बात कर सकता है। फिलहाल चैटजीपीटी में वॉयस मोड फीचर पेश नहीं किया गया है।

Moshi ऐसे देगा सवालों का जवाब

मोशी को फ्रांसीसी AI कंपनी क्युताई ने बनाया है। जानकारी के मुताबिक, मोशी एक एआई वॉयस असिस्टेंट है। जो रियल टाइम में लोगों से बात कर सकेगा. मोशी को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जब भी वह इंसानों से बात करे तो सामने वाले को ऐसा अनुभव हो कि वह किसी AI से नहीं बल्कि अपने जैसे ही किसी इंसान से बात कर रहा है। इस वजह से फिलहाल यह सभी AI चैटबॉट्स के बीच सबसे अच्छी स्थिति में नजर आ रहा है।

बिना इंटरनेट के कर सकते हैं यूज़

अगर हम इंटरएक्टिव एआई की बात करें तो मोशी में आने वाले भविष्य की झलक देखी जा सकती है। मोशी AI वॉयस असिस्टेंट एक साथ दो ऑडियो स्ट्रीम को संभाल सकता है, जिससे यह एक ही समय में सुनने और प्रतिक्रिया देने की अनुमति देता है। मोशी को हाल ही में लाइव स्ट्रीम के जरिए लॉन्च किया गया था। इस नए AI वॉयस असिस्टेंट को यूजर्स फिलहाल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे करें Moshi से चैट

मोशी से बात करने के लिए यूजर्स को us.moshi.chat पर जाना होगा. साइट खोलने के बाद यूजर को एक काली स्क्रीन दिखाई देगी जिस पर एक मैसेज दिखाया जा रहा है। मैसेज पढ़ने के बाद नीचे एक बॉक्स होगा जिसमें आप अपना ईमेल डालेंगे और उसके नीचे दिए गए Join Queue विकल्प पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपके सामने एक और स्क्रीन खुल जाएगी. बाईं ओर एक स्पीकर होगा जो आपके कुछ कहने पर प्रकाश करेगा और दाईं ओर एक बॉक्स होगा जिसमें मोशी जो कुछ भी कह रहा है उसे दिखाएगा. उपयोगकर्ता मोशी से 5 मिनट तक बात कर सकते हैं। अपनी चैट का वीडियो या ऑडियो डाउनलोड करने के लिए आपको बाईं ओर दिख रहे विकल्प पर क्लिक करना होगा. अगर समय खत्म होने के बाद आप मोशी से किसी अन्य विषय पर बात करना चाहते हैं तो स्टार्ट ओवर पर क्लिक करके मोशी से दोबारा बात कर सकते हैं. इसे आप बिना इंटरनेट के भी यूज़ कर सकते हैं.

Also read…

राजस्थान में कुछ ही दिनों में 3 लाख लोग हुए बेरोजगार, 800 फैक्ट्रियों में लगे ताले, कारोबारियों को लगा झटका

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन