नई दिल्ली. सैमसंग का नया फ्लैगशिप एग्जिनॉस 9810 प्रोसेसर वाले डिवाइस गैलेक्सी नोट 9 की कीमत की बात की जाए तो ये आईफोन X की टक्कर का है. सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 की कीमत 65,000 से लेकर 70,000 रुपये के बीच है जबकि एपल आईफोन X की शुरूवाती कीमत ही 87,849 रुपये है. ऐसे में दोनों फोन में क्या बेहतर है और क्या कम है. आइये कंपेरिजन के जरिए ये जानते हैं.

ऑपरेटिंग सिस्टम

सबसे पहले ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करते हैं. एक तरफ जहां सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 एंड्रॉयड ओरियो 8.0 पर काम करता है वह अब नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा जो एंड्रॉयड पाई है.  इसके अलावा वहीं आईफोन X में लेटेस्ट iOS 12 पर काम होता  है.

प्रोसेसर

गैलेक्सी एस 9 की ही तरह सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 में .7GHz 64 बिट ऑक्टा कोर एग्जिनॉस 9810 प्रोसेसर है. एप्पल आईफोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें A11 बायोनिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है.

डिस्प्ले

एप्पल आईफोन x में सुपर रेटिना एड्ज टू एड्ज 5.8 इंचा का डिस्प्ले का प्रयोग किया गया है. ये पिक्सल रेजॉल्यूशन 2436 x 1125 के साथ आता है. इसमें स्क्रैच ससिस्टेंट और ओलियोफोबिक कोटिंग भी है. सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 के डिस्प्ले में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रयोग किया गया है. सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 और नोट 8 में ज्याद के डिस्प्ले में ज्यादा अंतर नहीं है. नए गैलेक्सी नोट 9 में 6.4 इंच का इंफिनिटी डिस्प्ले है. ये डिस्प्ले 1440×2960 पिक्सल रेजॉल्यूशन के साथ आता है.

बैटरी

दोनों फोनो की बैटरी की तुलना करें तो आईफोन में 2,716mAh की बैटरी दी गई. इसमें वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी है. इसके अलावा गैलेक्सी नोट 9 में 4000mAh की बैटरी है जो वायरलेस फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है.

कैमरा

एप्पल आईफोन x में 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा और वाइड एंगल कैमरा और टेलीफोटो कैमरा दिया गया है. इस फोन में 7 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिगं शूटर कैमरा भी है. वहीं सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 फ्रंट में 8 मेगापिक्सल कैमरा है. साथ ही डुअल कैमरा सेटअप है और बैक में 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर और 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो भी सेंसर दिया गया है.

आइडिया-वोडाफोन के विलय पर रिलायंस जियो ने लिए मजे, कहा- 2016 से लोगों को जोड़ रहे हैं

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के एक होने से ग्राहकों को होंगे ये सारे फायदे

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App