July 17, 2024
  • होम
  • क्या एआई छीन लेगा आपकी नौकरी? एलन मस्क ने दिया जवाब

क्या एआई छीन लेगा आपकी नौकरी? एलन मस्क ने दिया जवाब

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : May 25, 2024, 12:43 pm IST

नई दिल्ली : क्या आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस वास्तव में जल्द ही मानव नौकरियों पर कब्ज़ा करना शुरू कर देगी? ये सवाल नया नहीं है, लेकिन हाल ही में इसे पूछने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. चैटजीटीपी की बेमिसाल सफलता और हाल ही में गूगल के नए चैटबॉट जेमिनी के लॉन्च से लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं.

ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि मंगल ग्रह पर उड़ान भरने की तैयारी कर रहे स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क इस बारे में क्या कहते हैं. मस्क ने हाल ही में खुद से ये सवाल पूछा और उन्होंने प्रौद्योगिकी को अपना “सबसे बड़ा डर” बताया और कहा कि एआई के कारण, “भविष्य में शायद हममें से किसी के पास नौकरी नहीं होगी”.

एलन मस्क ने कहा

बता दें कि टेक दिग्गज पेरिस में वीवाटेक 2024 में बोल रहे थे. उन्होंने चेतावनी दी और कहा यदि एआई ने कार्यभार संभाल लिया तो ‘जीवन का कोई मतलब होगा’ या नहीं, इस बारे में वो आम तौर पर कुछ नहीं कह सकते. मस्क ने कॉन्फ्रेंस में वीडियोकॉल के द्वारा कहा “अगर आप ऐसी नौकरी करना चाहते हैं जो एक शौक की तरह हो, तो आप नौकरी कर सकते हैं, नहीं तो एआई और रोबोट आपको कोई भी सामान और सेवाएं प्रदान करेंगे जो आप चाहते हैं.” स्पेस एक्स के सीईओ ने मंगल ग्रह पर उपनिवेश बनाने की योजना का उल्लेख किया और कहा कि उनकी ‘सबसे बड़ी उम्मीद मंगल ग्रह है, मेरा सबसे बड़ा डर एआई है.’ 52 साल मस्क ने ये भी सवाल किया कि क्या इंसान नौकरी और करियर के बिना जीवन से संतुष्ट होंगे.’

उन्होंने कहा है कि यदि कंप्यूटर और रोबोट हर काम आपसे बेहतर ढंग से कर सकते हैं, तो क्या आपके जीवन का कोई अर्थ है? उन्होंने ये भी दावा किया था कि ‘2025 के अंत तक AI किसी भी इंसान से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा. तो एआई विशेषज्ञ और नीतिशास्त्री नेल वाटसन ने कहा कि एआई की अब तक की तेजी से वृद्धि होता है. ये हमारी बुद्धिमत्ता के स्तर को पार कर सकता है. एक साल एक छोटी समय सीमा है, लेकिन चैटजीपीटी की सफलता के केवल 15 महीने ही बीते हैं, और लोग इसके आदि हो गया है.

ALSO READ

Lok Sabha Election 2024 Live: दिल्ली समेत 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान शुरू

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन