नई दिल्ली. आज कल लोगों की जिंदगी व्हाट्सएप एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है। आज के समय में लोगों का व्हाट्सएप पर ही अधिकतर काम होता है। कई लोगों का तो पूरा बिजनेस ही व्हाट्सएप पर चल रहा है। व्हाट्सएप पर हम अपने दोस्तों-यारों से कई तरह की बातें करते हैं और इसी बीच कई बार लड़ाई भी हो जाती है। कई दोस्तों की नाराजगी इतनी बढ़ जाती है कि वे आपसे बात नहीं करते हैं और कई बार ब्लॉक भी कर देते हैं लेकिन दोस्त तो दोस्त ही होते हैं। वह चुपके से आपकी व्हाट्सएप की प्रोफाइल फोटो जरूर देखते हैं। चलिए आज हम आपको एक ट्रिक बताते हैं जिसकी मदद से आप जान पाएंगे कि आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो को कौन-कौन लोग देख रहे हैं।

आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो को कौन-कौन देख रहा है, इसका पता लगाने के लिए आपको एक छोटा-सा एंड्रॉयड एप डाउनलोड करना होगा। तो सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर से अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में WhatsApp- Who Viewed Me या Whats Tracker नाम के एप को डाउनलोड करें।

इस एप को डाउनलोड करने के लिए आपको साथ में 1mobile market को भी डाउनलोड करना होगा। इस एप के बिना WhatsApp- Who Viewed Me डाउनलोड ही नहीं होगा, हालांकि 1मोबाइल मार्केट एप अपने आप डाउनलोड हो जाएगा।

WhatsApp- Who Viewed Me फोन में इंस्टॉल करने के बाद आपको कुछ सेकेंड इंतजार करना होगा, तब तक यह एप उन लोगों की लिस्ट निकालेगा जो आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो को देखते हैं, लेकिन आपको बताते नहीं।

इसके बाद आपको सामने उन दोस्तों के मोबाइल नंबर और नाम आ जाएंगे जो आपकी प्रोफाइल फोटो को देखते हैं, हालांकि इस लिस्ट में उन लोगों के ही नाम मिलेंगे जिन्होंने पिछले 24 घंटे में आपकी प्रोफाइल फोटो देखी है। पहला संपर्क, इसमें व्हाट्सएप की कॉन्टेक्ट लिस्ट देखेगी। दूसरी Visited, इसमें उन लोगों के लिस्ट होगी जिनकी प्रोफाइल फोटो आपने देखी है। 

Flipkart Smart Sale: फ्लिपकार्ट पर शुरू हुई स्मार्टफोन सेल, शानदार छूट पर खरीदें शानदार स्मार्टफोन्स

Social Media Rules: अमेजन-नेटफ्लिक्स, फेसबुक-ट्विटर सबके लिए बने सख्त नियम