नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप आज एक शानदार कम्यूनिकेशन के मीडियम के तौर पर लोगों के बीच फेमस हो चुका है क्योंकि व्हाट्सएप का इस्तेमाल आसान है और ये कम खर्चीला भी है. इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने मैसेज, फोटो, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स को बड़ी आसानी से एक दूसरे के पास भेज सकते हैं. अपनी इन्हीं खूबियों के चलते व्हाट्सएप पूरी दुनिया में अपना नेटवर्क फैलाता जा रहा है. लेकिन कई बार यूजर्स को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसमें कुछ जरूरी मैसेज डिलीट हो जाने पर उनको वापस न मिल पाने की भी रहती है.

कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा मैसेज और चैट होने के चलते मसैज क भरमार हो जाती है और यूजर्स मैसेज डिलीट कर देते हैं ऐसे में कई बार कुछ जरूरी मैसेज भी डिलीट हो जाते हैं जिनको सेव रखना होता है. लेकिन अगर आपके मैसेज गलती से डिलीट हो गए हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है. यूजर्स हमारे बताए हुए आसान से स्टेप्स को फॉलो करने के बाद डिलीट हुए पुराने मैसेज फिर से वापस पा सकते हैं.

एंड्रायड और आईफोन यूजर्स ऐसे वापस पाएं अपने डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फोन में इंस्टॉल व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप को अनइंस्टॉल करें.
स्टेप 2. अब एक बार फिर फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल करें.
स्टेप 3. इंस्टॉल करने के बाद व्हाट्सएप ओपन करें.
स्टेप 4. व्हाट्सएप ओपन करने के बाद उसमें अपना मोबाइल नंबर, नाम और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करें.
स्टेप 5. वेरिफिकेशन करने के बाद व्हाट्सएप आपने पूछेगा कि क्या आप अपने पुराने मैसेज दुबारा प्राप्त करना चाहते हैं यानी कि आपको रिस्टोर (restore) ओल्ड मैसेज का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर टैप करें.
स्टेप 6. रिस्टोर पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे यस (yes) और नो (no) जिसके बाद डिलीट किए हुए मैसेज वापस मिल जाएंगें और जो मैसेज जहां था वहां अपने आप पहुंच जाएगा.

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप से अनचाही फोटो और वीडियो को सेव होने से कैसे रोकें?

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप स्टेटस की परेशानी को कैसे फिक्स करें?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर