नई दिल्ली. दुनिया के सबसे बड़े मैसेंजर एप व्हाट्सएप को यूज करने वाले यूजर्स के लिए एक बुरी खबर आई है, 1 फरवरी, 2020 के बाद एंड्रॉइड 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम या उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर व्हाटसएप नहीं चलेगा. इसके साथ ही आईफोन यूजर्स के लिए भी बुरी खबर है क्योंकि iOS 7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी व्हॉट्सएप काम नहीं करेगा. व्हाट्सएप ने FAQ सपोर्ट पेज पर जानकारी देते हुए कहा कि जिन यूजर्स के डिवाइस में वे ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, वे उस तारीख के बाद न तो नए अकाउंट बना सकते हैं और न ही मौजूदा अकाउंट को रिवाइज कर सकते हैं.

इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि उसने बदलाव से एक सीमित प्रभाव की उम्मीद की क्योंकि यह केवल उन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करेगा जिन्होंने एक नया फोन नहीं खरीदा था या छह साल से अधिक समय में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट नहीं किया था. इस बदलाव से उपयोगकर्ताओं पर एक प्रभाव कम होने की उम्मीद है, क्योंकि दुनिया भर में केवल 0.24 प्रतिशत मोबाइल फोन, स्टेटकाउंटर के अनुसार, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं.

इसके साथ ही जानकारी यह भी बताया गया है कि कि 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज मोबाइल फोन में भी वॉट्सएप बंद हो जाएगा. व्हाट्सएप ने FAQ सपोर्ट पेज पर दी गई जानकारी में साफ कर दिया है कि वर्तमान समय में देश का सबसे बड़ा मैसेंजर ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) एंड्रॉइड के 4.0.3 वर्जन के बाद के सारे ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल फोन पर चल रहा है.

इसके साथ ही अगर आईफोन (iPhone) यूजर्स के लिए हम बात करें तो व्हाट्सएप (WhatsApp) iOS 8 के बाद के जितने भी वर्जन आए हैं उनमें अच्छी तरह से काम कर रह है. जियो फोन (JioPhone) और जियो फोन 2 (JioPhone 2) में KaiOS 2.5.1 के बाद के OS हैं लेकिन फिर भी आसानी से व्हाटसएप यहां चलता है. विंडोज (Windows) फोन में वॉट्सऐप इसलिए काम करना बंद कर सकता है कि इसमें एक्टिव प्लैटफॉर्म नहीं हैं.

Motorola One Vision Launch: मोटोरोला वन विजन मोबाइल फोन भारत में हुआ लॉन्च, जानिए कीमत, स्पेसिफिकेशंस और सेल की तारीख

Whatsapp Dark Mode: जानें व्हाट्सएप का नया डार्क मोड अपने एंड्रॉइड और आइओएस मोबाइल फोन में शुरू कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App