Wednesday, August 17, 2022

Whatsapp पर स्कैम! नौकरी के नाम पर दे रहे धोखा

नई दिल्ली, आज सोशल मीडिया ऐसी सुविधा है जिसके फायदों को नकारा नहीं जा सकता है. घर बैठे ही आज आप पूरी दुनिया की खबर रख सकते हैं. आज आप अपने एक फ़ोन से नौकरी भी पा सकते हैं और नौकरी भी दे सकते हैं. पर डिजिटल के इस जमाने में हमें कई बार सकैम भी देखने को मिलते हैं. ऐसे में सतर्क होने की भी जरूरत है. ऐसा ही कुछ इन दिनों इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर भी देखने को मिल रहा है. जहां स्कैम करने वाले लोगों को फंसाने के लिए यूके में नौकरी देने का झांसा दे रहे हैं.

ये है नया स्कैम

पहले भी कई बार Whatsapp पर स्कैम देखे जा चुके हैं. जहां तरह-तरह के हथकंडे अपना कर स्कैमर्स धोखाधड़ी को अंजाम दे रहे हैं. अब मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर फ्री वीजा का झांसा दिया जा रहा है. यह स्कैम एक मैसेज के द्वारा फैलाया जा रहा है जिसे UK सरकार का बता कर भ्रमित कर लोगों से लूट की जा रही है. दरअसल Whatsapp पर कई यूजर्स को इस तरह का मैसेज भेजा जा रहा है कि उन्हें UK में 1,32,000 एडिशनल वर्कर की जरूरत है. जहां सरकार ने 1,86,000 खाली पदों को भरने के लिए रिक्रूटमेंट करने की योजना बनाई है.

फर्जी लिंक किया है क्रिएट

इस मैसेज में आगे एक लिंक भी दिया गया है. जिसपर क्लिक करते ही यूज़र्स एक फर्जी डोमेन पर पहुंचते हैं. यह फ़र्ज़ी डोमेन एक जाल है. जिससे स्कैमर्स आसानी से यूज़र की डिटेल भी हासिल कर सकता है. उन्होंने इसे एक वेबसाइट जैसा ही लुक दिया है. UK वीजा और इमिग्रेशन वेबसाइट जैसी हूबहू दिखने वाली ये फ़र्ज़ी साईट कई डिटेल मांगती है. और वह लोग जो नाइटेड किंगडम में शिफ्ट होना चाहते हैं इस जाल में आसानी से फंस सकते हैं. Malwarebytes की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये मैसेज पूरी तरह से फ़र्ज़ी है.

ऐसे बचें स्कैम से

अगर आप भी Whatsapp स्कैम से बचना चाहते हैं तो आपको भी अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. चूंकि Whatsapp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ आने वाला फीचर है. इसलिए फ्रॉडस्टर्स को ट्रैक कर पाना और भी मुश्किल है. इन्हें इग्नोर करना ही इस तरह के स्कैम से बचने का सबसे सफल तरीका है.

 

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

Latest news