नई दिल्ली. व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म में लगातार नई विशेषताओं और अपडेट को जोड़ रहा है. इस साल की शुरुआत में यह बताया गया था कि व्हाट्सएप अपने पिक्चर-इन-पिक्चर (पीआईपी) मोड को बेहतर बनाने पर काम कर रहा था. मूल पीआईपी मोड में एक महत्वपूर्ण सीमा थी. जब भी कोई व्हाट्सएप उपयोगकर्ता किसी अन्य एप्लिकेशन पर जाता है, तो वह वीडियो चलाना बंद कर देता है. यह तब भी होता है जब व्हाट्सएप बंद नहीं हुआ हो. पीआईपी मोड में सुधार या पीआईपी मोड 2.0 ने इसे बदलने की कोशिश की है.

फीचर को सबसे पहले WABetaInfo द्वारा रिपोर्ट किया गया था, जो कि सोशल मैसेजिंग ऐप पर विकास और आगामी सुविधाओं के अपडेट की रिपोर्ट करता है. मार्च में वापस यह कहते हुए कि फेसबुक के स्वामित्व वाले ऐप ने फीचर के साथ सीमा तय करने पर काम करना शुरू कर दिया था. अब कंपनी ने अपने उन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो अपने एंड्रॉइड ऐप के नवीनतम बीटा संस्करण का उपयोग कर रहे हैं. इसका मतलब यह है कि पीआईपी मोड 2.0 उन सभी के लिए उपलब्ध है जो एंड्रॉइड वर्जन 2.19.177 के लिए व्हाट्सएप बीटा का उपयोग कर रहे हैं.

पीआईपी मोड 2.0 क्या करेगा

पीआईपी मोड व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को पीछे यानि बैकग्राउंड में यूट्यूब वीडियो या फेसबुक वीडियो चलाने की अनुमति देगा, भले ही यूजर ऐप के भीतर एक चैट से दूसरे में स्विच करें या जब सोशल मैसेजिंग व्हॉट्सऐप को बंद किए बिना किसी अन्य ऐप पर स्विच करें. जहां तक ​​मुख्य ऐप में रोल आउट का सवाल है, तो अभी यह सुविधा बीटा ऐप में है, यह जल्द ही दुनिया भर में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध की जाएगी.

साथ ही व्हॉट्सएप एक नई सुविधा पर काम कर रहा है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि उसके उपयोगकर्ता गलती से गलत चैट पर फोटो ना भेज दें. अब तक, व्हाट्सएप स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में उस व्यक्ति की फोटो दिखाता है जिसपर उपयोगकर्ता उन फओटो को भेजना चाहतता है. लेकिन जल्द ही, ऐप स्क्रीन में कैप्शन के ठीक नीचे व्यक्ति का नाम भी दिखाया जाएगा ताकि उपयोगकर्ताओं दोगुना सावधानी के साथ फोटो को शेयर कर सकें.

Whatsapp Status Update New Feature: व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट में अब लगेगा फिल्टर, जानें क्या है माजरा

Whatsapp Message Schedule: मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर शेड्यूल भी कर सकते हैं मैसेज, ये है तरीका