नई दिल्ली. WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप के भारतीय यूजर्स को लंबे समय से व्हाट्सएप पेमेंट सेवा यानी व्हाट्सएप पे का इंतजार है. ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले दो महीने बाद व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस शुरू हो सकती है. व्हाट्सएप ने नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ कागजी कार्यवाही लगभग पूरी कर ली है. एनपीसीआई का कहना है कि अगले दो महीने के भीतर व्हाट्सएप कंपनी डेटा लोकलाइजेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लेगा, जिसके बाद व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस शुरू हो सकती है.

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से संबंधित एनपीसीआई के सीईओ दिलीप आसबे ने बताया कि व्हाट्सएप पेमेंट सेवा लॉन्च होने के बाद कैश ट्रांजेक्शन में कमी आएगी. हालांकि देश की अर्थव्यवस्था में नगद प्रभाव कम होने में कम से कम दो साल लग जाएंगे क्योंकि कैश ट्रांजेक्शन को बड़े स्तर पर कम करने के लिए डिजिटल पेमेंट का यूजर बेस व्हाट्सएप के वर्तमान यूजर्स से तीन गुना ज्यादा होना चाहिए.

व्हाट्सएप ने पिटले साल ही बीटा वर्जन पर पेमेंट सर्विस लॉन्च कर दी थी. बीटा वर्जन पर इसकी टेस्टिंग पूरी हो चुकी है. अब जल्द ही इसे आम यूजर्स के लिए शुरू कर दिया जाएगा.

एनसीपीआई का कहना है कि आरबीआई एक फर्म के जरिए व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस का थर्ड पार्टी ऑडिट कर रही है. ऑडिटर्स की जांच पूरी होने के बाद एनसीपीआई उसकी समीक्षा करेगा और उसी के अनुसार आगे की कार्यवाही की जाएगा. शाओमी, अमेजन और ट्रूकॉलर जैसे अन्य कंपनियों ने डेटा लोकलाइजेशन के नियमों के अनुसार प्रक्रिया पूरी नहीं की जिस कारण वे अपनी पेमेंट सर्विस लॉन्च नहीं कर पाए हैं.

नीति आयोग सर्वेक्षण का हवाला देते हुए असबे ने कहा कि यूपीआई के जरिए होने वाले तीन-चौथाई से अधिक वित्तीय लेनदेन 100 रुपये से कम के हैं. यानी कि लोग छोटे-मोटे लेनदेन भी यूपीआई के जरिए कर रहे हैं. एनपीसीआई के द्वारा संचालित यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिए यदि व्हाट्सएप डिजिटल पेमेंट की शुरुआत करेगा तो कैश ट्रांजेक्शन में कमी आएगी.

वर्तमान में भारत में करीब 10 करोड़ लोग डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान कर रहे हैं. अभी 30 लाख पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें और 1 करोड़ से ज्यादा क्यूआर कोड एक्टिव हैं. मगर व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के आने के बाद डिजिटल पेमेंट करने वाले यूजर्स की संख्या बढ़कर 30 करोड़ तक जा सकती है.

व्हाट्सएप चैट में ऑटोमैटिक गायब हो जाएंगे मैसेज, जल्द आ रहा है नया फीचर

आईफोन यूजर्स के लिए व्हाट्सएप पर आ रहा नया फीचर, नोटिफिकेशन बार में प्ले कर सकेंगे वॉइस मैसेज