नई दिल्ली. व्हॉट्सएप ने चुपचाप अपने सपोर्ट पेज को अपडेट किया है कि आईओएस की पुरानी पीढ़ी पर चल रहे आईफोन के लिए समर्थन छोड़ दें. यानि कि जो आईफोन पुराने आईओएस संस्करण पर चल रहे हैं उनमें व्हॉट्सएप सपोर्ट देना बंद कर दें. अपडेट किए गए व्हाट्सएप के सपोर्ट पेज के अनुसार, व्हाट्सएप 2014 में लॉन्च किए गए आईओएस 8 पर चलने वाले आईफोन पर काम नहीं करेगा. ये बदलाव 1 फरवरी 2020 को प्रभावी हो जाएंगे. व्हाट्सएप के एंड्रॉइड के पुराने संस्करणों के लिए समर्थन छोड़ने की घोषणा के महीनों बाद अपडेट आया है. एंड्रॉइड 2.3.7 और पुराने वाले स्मार्टफोन वाले उपयोगकर्ताओं के पास एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए 1 फरवरी 2020 तक का समय है. इसके अलावा व्हॉट्सएप 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना भी बंद कर देगा.

व्हॉट्सएप ने अपने एफएक्यू पेज पर कहा, हम जेलब्रेक या अनलॉक किए गए उपकरणों के उपयोग को स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित नहीं करते हैं. हालांकि, ये संशोधन आपके डिवाइस की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, हम आईफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के संशोधित संस्करणों का उपयोग करने वाले उपकरणों के लिए समर्थन प्रदान नहीं कर सकते. यदि आपके पास अभी भी पुराना आईओस पर चलने वाला आईफोन है तो यहां आप नए आईओएस संस्करण में स्विच करने के लिए क्या कर सकते हैं जान लें.

अपने आईफोन को चार्जिंग में प्लग करें या सुनिश्चित करें कि आपके फोन में पर्याप्त बैटरी है. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन (मोबाइल इंटरनेट या वाई-फाई) तक पहुंच सकते हैं. इसके बाद सेटिंग्स> जनरल> सॉफ्टवेयर अपडेट (Settings> General> Software update) पर टैप करें. डाउनलोड और इंस्टॉल पर टैप करें. एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, आपका आईफोन रीबूट यानि की रिस्टार्ट हो जाएगा. अपना पासकोड दर्ज करें और नए आईओएस संस्करण के साथ इसे इस्तेमाल करें. एप्पल स्टोर में जाकर अपना व्हॉट्सएप अपडेट करें. ये आईफोन में चलने के लिए तैयार हो जाएगा.

Apple Watch Life Saving Emergency Tips: दुर्घटना के वक्त एपल वॉच से बची अमेरिका के इस शख्स की जान, जानिए कैसे

IPhone 11 India Sale Offers: आईफोन 11 स्मार्टफोन की भारत में 27 सितंबर से बिक्री शुरू, धमाकेदार ऑफर्स के साथ मात्र 39,300 रुपये में इस तरह खरीदें 64 जीबी वैरिएंट का मोबाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App