नई दिल्लीः व्हाट्सएप ने भारत में डिजिटल पेमेंट के लिए यूपीआई बेस्ड पेमेंट फीचर जारी करना शुरू कर दिया है. यह सर्विस अभी सिर्फ भारतीय यूजर्स के लिए शुरू की गई है. इस फीचर को अभी एंड्रॉइड और आईओएस के बीटा वर्जन के लिए शुरू किया गया है. इस फीचर की मदद से आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हुए पैसे का लेन-देन कर सकते हैं. एक्सिस, एसबीआई, यस बैंक, एचडीएफसी समेत कई बैंकों के ग्राहक इस फीचर का लाभ उठाकर आसानी से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप के इस फीचर की पिछले काफी समय से टेस्टिंग चल रही थी. व्हाट्सएप अपडेट की जानकारी देने वाले वाबीटाइंफो फर्म ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि व्हाट्सएप के कई बीटा यूजर्स को पेमेंट का ऑप्शन मिल गया है. जल्द ही व्हाट्सएप का यह नया फीचर सभी यूजर्स को मिलने लगेगा. भारत में करीब 20 करोड़ से ज्यादा लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. माना जा रहा है कि व्हाट्सएप की इस शुरूआत से देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा.

फिलहाल पेमेंट फीचर एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.18.41 और IOS के बीटा वर्जन V2.18.21 पर मिल रहा है. बताते चलें कि पिछले साल जुलाई में व्हाट्सएप को सरकार की ओर से यूपीआई पेमेंट की इजाजत मिली थी. इस फीचर को आप अपने चैट विंडो में ही इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको अटैचमेंट ऑप्शन में ही पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा. पेमेंट पर क्लिक करते ही एक डिस्क्लेमर के साथ पेमेंट विंडो खुलेगी. इस विंडो में कई बैंकों की लिस्ट मिलेगी. जिसके बाद आप पेमेंट के लिए अपना बैंक चुन सकते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास यूपीआई अकाउंट होना चाहिए. सरकार की ओर से यूपीआई की घोषणा के बाद कई दिग्गज कंपनियां डिजिटल पेमेंट का विकल्प दे रही हैं. व्हाट्सएप के इस फीचर का मुकाबला गूगल के तेज एप, हाइक, फोन पे और भीम जैसे एप से माना जा रहा है.

Kolkata: सोशल मीडिया एडिक्शन के चलते पत्नी ने नहीं बनाया खाना तो पति ने कर दी हत्या