नई दिल्ली. दुनियाभर में मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप कितना पॉपुलर है, यह बताने की जरूरत नहीं है. लोगों के बीच कम्युनिकेशन का यह अहम जरिया बन गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप पर मैसेज शेड्यूल भी कर सकते हैं. यानी किसी को 5 बजे मैसेज भेजना चाहते हैं तो उसे 12 बजे भी शेड्यूल किया जा सकता है और वह खुद-ब-खुद 5 बजे उस शख्स के पास डिलीवर हो जाएगा. न्यू ईयर विशेज, ग्रीटिंग्स या बर्थडे विश के लिए यह फीचर बहुत काम आएगा. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो आइए हम बता देते हैं.

व्हाट्सएप का यह फीचर आपको ऐप के अंदर नहीं मिलेगा. गूगल प्ले स्टोर पर कई थर्ड पार्टी ऐप हैं, जिनके जरिए यूजर्स किसी भी मैसेज की तारीख और वक्त सेट कर सकते हैं. Do It Later, SKEDit जैसे व्हाट्सएप शेड्यूलर के जरिए आप सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि फोटोज और वीडियोज भी शेड्यूल कर सकते हैं. इन ऐप्स को इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इनके बेसिक या फ्री वर्जन में यूजर्स को कई फीचर्स मिलते हैं. लेकिन अगर आप फोटोज और वीडियो भेजने जैसे एडवांस फीचर्स इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको ऐप का प्रीमियम वर्जन खरीदना होगा. लेकिन ध्यान रहे इस ऐप पर आप कई मैसेज शेड्यूल कर सकते हैं लेकिन उनका शेड्यूल टाइम एक नहीं हो सकता.

व्हाट्सएप पर कैसे शेड्यूल करें मैसेज:

-प्ले स्टोर से WhatsApp scheduler app या किसी वेबसाइट से एपीके फाइल डाउनलोड कर उसे इंस्टॉल करें.

– इंस्टॉल होने के बाद ऐपे खोलें और दाईं ओर + के बटन को दबाएं.

-अब व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट या किसी व्हाट्सएप ग्रुप को सिलेक्ट करें.

-वक्त और तारीख तय करें.

-फ्रिक्वेंसी तय करें और फिर अपना मैसेज टाइप करें.

-इसके बाद क्रिएट का बटन दबाकर मैसेज शेड्यूल कर दें.

WhatsApp Gold hoax message: अगर आपको भी मिला है व्हाट्सएप गोल्ड का मैसेज तो हो जाएं सावधान, हैक हो सकता पर्सनल डेटा

WhatsApp Update: व्हाट्सएप में आ रहा धांसू अपडेट, बदल जाएगा ऑडियो भेजने का तरीका

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App