नई दिल्ली. WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर कई आकर्षक फीचर्स लेकर आ रहा है. आने वाले दिनों में व्हाट्सएप यूजर्स को कई खास फीचर्स अपने ऐप में मिलेंगे. कुछ फीचर्स को व्हाट्सएप ने अपने बीटा वर्जन पर लॉन्च कर टेस्टिंग भी शुरू कर दी है. फेसबुक के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप के अपकमिंग फीचर्स में डार्क मोड, फिंगरप्रिंट अनलॉक, बूमरैंग, मीमोजी, डिजिटल पेमेंट आदि का नाम शामिल है. इनमें से कुछ फीचर्स आईओएस, तो कुछ एंड्रॉयड, वहीं कुछ फीचर्स दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध कराए जाएंगे.

व्हाट्सएप डिजिटल पेमेंट फीचर-
व्हाट्सएप जल्द ही भारत में अपना डिजिटल पेमेंट फीचर लाने वाला है. इसका नाम संभवतया व्हाट्सएप पे रखा जाएगा. यह सुविधा एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी. इस फीचर के आने के बाद यूजर्स यूपीआई के जरिए व्हाट्सएप के जरिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को एक टैप में पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे. व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के लिए कंपनी ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. व्हाट्सएप के अधिकारियों ने इस बारे में भारत सरकार और आरबीआई अधिकारियों से भी मुलाकात की है.

व्हाट्सएप डार्क मोड-
व्हाट्सएप इस साल के अंत तक अपने यूजर्स के लिए डार्क मोड फीचर भी लाने जा रहा है. लंबे समय से व्हाट्सएप डार्क मोड के बारे में कई तरह की खबरें चल रही हैं. जल्द ही कंपनी व्हाट्सएप मोबाइल ऐप में डार्क मोड फीचर जारी करेगी. इसके अलावा एंड्रॉयड 10 और आईओएस 13 अपडेट में भी डार्क मोड फीचर आने वाला है. व्हाट्सएप ने पूर्व में अपने बीटा वर्जन में डार्क मोड फीचर की शुरुआत की थी लेकिन अभी तक इसे सभी यूजर्स को उपलब्ध नहीं करवाया है.

व्हाट्सएप बूमरैंग फीचर-
व्हाट्सएप अपने मोबाइल एप्लीकेशन में इंस्टाग्राम की तरह बूमरैंग फीचर भी लाने की तैयारी कर रहा है. बूमरैंग एक तरह के वीडियोज होते हैं जिन्हें कुछ तस्वीरों का लूप बनाकर तैयार किय जाता है. यह इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी ट्रेंडिंग फीचर है. पिछले महीने खबरें आई थीं कि व्हाट्सएप जल्द ही अपनी एप्लीकेशन के अंदर यूजर्स को बूमरैंग वीडियोज बनाने का फीचर देगा. यह फीचर आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर मिलेगा.

व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर-
एंड्रॉ़यड यूजर्स को लंबे समय से व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर का इंतजार है. इस फीचर को व्हाट्सएप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर लॉन्च कर दिया है. जल्द ही इसे सभी एंड्रॉ़यड यूजर्स को उपलब्ध करा दिया जाएगा. इस फीचर के आने के बाद व्हाट्सएप को मोबाइल फोन में मौजूद फिंगरप्रिंट लॉक सुविधा के जरिए सुरक्षित किया जा सकेगा.

WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप के बीटा वर्जन पर जोड़ा गया नया नाम- WhatsApp From Facebook

WhatsApp Latest Update: भारत के बाद इस देश में भी लॉन्च होगी व्हाट्सएप डिजिटल पेमेंट सेवा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App